scriptRSMSSB Information Assistant Answer Key जारी, एक क्लिक में ऐसे करें डाउनलोड | RSMSSB Information Assistant Answer Key result and cut off marks | Patrika News

RSMSSB Information Assistant Answer Key जारी, एक क्लिक में ऐसे करें डाउनलोड

Published: Jun 09, 2018 12:59:11 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

RSMSSB Information Assistant Answer Key

RSMSSB Information Assistant Answer Key

RSMSSB Information Assistant Answer Key

RSMSSB Information Assistant Answer Key राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा 12 मई को आयोजित सूचना सहायकभर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। परीक्षा कोड 36, का मास्टर प्रश्न पत्र भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए अपलोड कर दिए हैं।
बोर्ड के सचिव से मिली जानकारी के मुताबिक यदि किसी परीक्षार्थी किन्हीं प्रश्न अथवा उसके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो शुल्क के साथ 12 जून से 16 जून तक अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। प्रश्न की पुष्टि के लिए आपको उस उत्तर के लिए किसी बोर्ड या विश्वविद्यालय की पुस्तक या तथ्य के रूप में प्रति भी सबमिट करनी होगी। आपत्ति के लिए सरकारी बोर्ड/विश्वविद्यालय की किताबों को आधार माना जा सकता है।

क्लिक करें
RSMSSB Information Assistant उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए यहाँ [typography_font:18pt;” >RSMSSB Information Assistant प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

How to download information assistant paper and answer key
परीक्षा में परीक्षार्थियों को अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र हल करने के लिए दिए गये थे ।सभी विद्यार्थी अपने परीक्षा में दी गई सीरीज के प्रश्न पत्र देख सकते हैं और प्रश्न के क्रमांक भी देख सकते हैं। प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम वेबसाइट पर उपलोड पेपर के विकल्पों में थोड़ा भिन्न हो सकता है। इसलिए अभ्यर्थी को सलाह डिजाति है की बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये प्रश्न पत्र व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियां दर्ज करें।
इनफार्मेशन असिस्टेंट उत्तर कुंजी के लिए 5 दिन के भीतर दर्ज करानी होगी आपत्ति
अधीनस्थ मंत्रालयिक बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रत्येक आपत्ति का शुल्क 100 रूपये है। इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाईट पर दिए गए आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी SSO ID के माध्यम से शुल्क का भुगतान करके प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज कर सकते है, शुल्क 100 रूपये प्रति प्रश्न से भुगतान करें। अभ्यर्थी खुद भी पोर्टल के जरिये बिना ईमित्र के भी आपत्ति दर्ज करवा सकता है। अभ्यर्थी आपत्ति दर्ज करवाने के लिए 12 जून से उपलब्ध लिंक के जरिये कर सकते हैं 16 जून आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तिथि है।
RSMSSB इनफार्मेशन असिस्टेंट फाइनल आंसर की
16 जून आपत्ति दर्ज करवाने के बाद बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी में संशोधन किया जायेगा। संशोधन पश्चात अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। जिसके बाद परिणाम जारी किया जायेगा।
इनफार्मेशन असिस्टेंट रिजल्ट एंड कटऑफ मार्क्स
देखा जाये तो इसबार सूचना सहायक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी असमंजस की स्थिति में पेपर बेहद आसान था लेकिन उनके लिए जिन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रखी है। कंप्यूटर से सम्बंधित प्रश्नों के आधार पर तैयारी करने वाले अभ्यर्थी सीधे तौर पर बहुत कम मार्क्स हासिल कर पाएंगे। क्योंकि कंप्यूटर के प्रश्नों की तुलना में रीजनिंग और सामान्य ज्ञान के प्रश्न ज्यादा पूछे गए थे। इसबार Information Assistant Cut off कम जाएगी। इसबार पदों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में बहुत ज्यादा है। इसबार 70 के आसपास सामान्य वर्ग की कटऑफ जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो