खेल कोटे के छात्रों को 10वीं और 12वीं में मिलेंगे 20 बोनस अंक 

इसमें खिलाडिय़ों, एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड्स सहित अन्य को उनकी योग्यता के आधार पर दिए जाने वाले बोनस अंक देने का प्रावधान है।

By: विकास गुप्ता

Published: 26 Dec 2015, 11:26 PM IST

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 20 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे। स्काउट गाइड्स, एनएसएस और एनसीसी कैडेटों को भी माध्यमिक शिक्षा मंडल माशिमं परीक्षाओं में बोनस अंक देगा। माशिमं ने स्कूल शिक्षा विभाग से ऐसे ही छात्रों की सूची मंगाई है, जो इसके हकदार हैं। पिछली बार करीब ढाई हजार छात्रों को बोनस अंक का लाभ मिला था।

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू होंगी। इसमें खिलाडिय़ों, एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड्स सहित अन्य को उनकी योग्यता के आधार पर दिए जाने वाले बोनस अंक देने का प्रावधान है। इस वजह से अभी से ही इसकी सूची तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह बोनस अंक इन्हें इस वजह से दिया जाता है कि आम छात्रों की तरह सिर्फ पढ़ाई में ही इनका ध्यान नहीं रहता, बल्कि अन्य गतिविधियों में भी ये शामिल रहते हैं। यह अंक मिलने से इन्हें सहूलियत मिलती है।

दसवीं-12वीं के प्रवेश पत्र जल्द : दसवीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 23 फरवरी से शुरू होंगी। ये आठ मार्च तक चलेंगी। पिछले दिनों इसके आवेदन की प्रक्रिया पूरी की गई। परीक्षा में करीब साढ़े सात लाख परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है। आवेदन पत्रों की जा रही है। प्रवेश पत्र जल्द जारी होने की संभावना है। उधर, परीक्षा केंद्रों को लेकर भी तैयारियां की जा रही है।

पिछली बार बोर्ड परीक्षाओं में करीब 1893 परीक्षा केंद्र थे। इस बार इनकी संख्या 1950 से ज्यादा हो सकती है। नए 80 परीक्षा केंद्र बनाने के प्रस्ताव माशिमं को मिले हैं।

खेलकूद व्यक्तिगत एवं टीम खेल पदक में राज्य स्तर पर खेलने वाले को 10 अंक। राष्ट्रीय पर 15 और अंतरराष्ट्रीय खेलने वालों को 20 अंक। एनसीसी में आरडी, परेड व मावलंकर शूटिंग पर 15 अंक, - वायु सैनिक, नौसेना कैम्प, थल सेना कैंप के आधार पर 15-15 अंक, डी, कैट प्रथम परेड 10 अंक। एनएसएस में आरडी, परेड में 15 अंक। स्काउट/गाइड्स में 10 से 15 अंक। साक्षर भारत कार्यक्रम अनुदेशक प्रशिक्षित को 10 अंक।
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned