बिहार: TET अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, 7 साल से बढ़ाकर लाइफटाइम की गई सर्टिफिकेट की वैधता

  • अब TET सर्टिफिकेट की वैधता को 7 साल से बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया गया है
  • बजट सत्र के 8वें दिन विधान परिषद में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने खुद इसका ऐलान किया है

By: Vivhav Shukla

Published: 02 Mar 2021, 04:23 PM IST

नई दिल्ली। बिहार के TET धारियों के लिए बड़ी खबर है। अब TET सर्टिफिकेट की वैधता को 7 साल से बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया गया है। बजट सत्र के 8वें दिन विधान परिषद में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने खुद इसका ऐलान किया है।

शिक्षा मंत्री ने सदन में कहा, ‘कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षक नियुक्ति से जुड़ी TET प्रमाणपत्र की वैधता 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है।’

ESIC Recruitment 2021: क्लर्क के 6306 पदों पर भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी, पढ़ें पूरी

उन्होंने कहा, पिछले साल 29 अगस्त को NCTE की बैठक में इसका निर्णय लिया गया था।लेकिन इसका लाभ 29 अक्टूबर 2020 के बाद होने वाली TET परीक्षाओं में पास अभ्यर्थियों को ही मिल पाएगा। इससे पहले जो TET परीक्षाएं हुई, उसमें जो अभ्यर्थी पास हुए हैं। उन्हें 7 साल की वैधता ही मिली है । ‘

पूर्व में पास अभ्यर्थियों को लेकर सरकार ने कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।हालांकि पूरा मामला अभी विधि विभाग में परामर्श के लिए विचाराधीन है।

JEE Main 2021 Registration: मार्च सेशन के लिए जेईई मेंस परीक्षा के रजिस्ट्रेशन

बता दें हाल ही में खबर आई थी कि बिहार में TET एग्जाम का पैटर्न अब बदलने वाला है। इसके लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने एक कमेटी भी बनाई है।

जानकारी के मुताबिक ये कमेटी 31 मार्च 2021 से पहले TET परीक्षा की रूपरेखा तैयार करेगी। इसके साथ ही TET में शामिल होने वाले पाठ्यक्रम के बिंदुओं को चिन्हित करेगी और इसे आयोजित किये जाने के लिए गाइडलाइन तैयार करेगी।

 

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned