scriptHRD Minister: UGC NET 2020 परीक्षा जून में नहीं होगी आयोजित, यहां जानें संशोधित तारीख | UGC NET 2020 not in June, revised dates to be announced soon | Patrika News

HRD Minister: UGC NET 2020 परीक्षा जून में नहीं होगी आयोजित, यहां जानें संशोधित तारीख

Published: May 06, 2020 08:16:39 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

UGC NET 2020: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जून में आयोजित नहीं की जाएगी और परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

UGC

HRD Minister: UGC NET 2020 परीक्षा जून में नहीं होगी आयोजित, यहां जानें संशोधित तारीख

UGC NET 2020: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जून में आयोजित नहीं की जाएगी और परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री (एचआरडी) रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि JEE मेन 18 से 23 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा, NEET 26 जुलाई को आयोजित किया जाएगा, उन्होंने यह भी कहा कि UGC NET 2020 जो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है, उसी समय में आयोजित की जाएगी कुछ समय में इसके लिए तारीखों की घोषणा की जाएगी।
चूंकि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) 15 से 20 जून तक आयोजित होने वाली थी, इसलिए यह माना गया कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थिति तब तक बेहतर होगी, लेकिन मंत्री ने कहा कि छात्रों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता के रूप में रखना यह परीक्षा भी स्थगित कर दी जाएगी। वर्तमान में, आवेदन की समय सीमा UGC NET और CSIR NET के लिए बढ़ा दी गई है।
इसके अलावा, एनटीए ने प्रासंगिक दस्तावेजों को इस शर्त पर अपलोड करने की शर्त को भी समाप्त कर दिया है कि इन दस्तावेजों को सीएसआईआर द्वारा आवश्यक होने पर प्रस्तुत किया जाएगा। हालाँकि, NTA ने अभी भी फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया है। शिथिल किए गए दस्तावेजों में श्रेणी प्रमाणपत्र, परिणाम या दूसरों के बीच मार्कशीट के दस्तावेज शामिल हैं।
दिसंबर 2019 की परीक्षा में, 10 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। 7.39 लाख ने परीक्षा दी थी। इनमें से 60147 उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर के लिए पात्र थे जबकि 5092 ने जेआरएफ के लिए परीक्षा पास की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो