scriptUGC Net Exam July 2018 Admit Card जल्द होंगे जारी, 8 जुलाई को आयोजित होगी परीक्षा | UGC Net Exam July 2018 Admit Card | Patrika News

UGC Net Exam July 2018 Admit Card जल्द होंगे जारी, 8 जुलाई को आयोजित होगी परीक्षा

Published: Jun 04, 2018 10:55:49 am

Submitted by:

Deovrat Singh

UGC Net Exam July 2018 Admit Card

UGC Net Exam July 2018 Admit Card

UGC Net Exam July 2018 Admit Card

UGC Net Exam July 2018 Admit Card : जिन अभ्यर्थियों ने इसबार जुलाई 2018 के नेट/जेआरएफ के लिए आवेदन किया था उनकी परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा से ठीक 15 दिन या उससे पहले परवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जारी किये जाते हैं। परीक्षा कार्यक्रम देश के सभी प्रमुख शहरों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जायेगा। इसबार जेआरएफ परीक्षा हेतु आवेदकों को आयुसीमा में भी छूट दी गई थी। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है की वे आधिकारिक वेबसाइट पर उपदेशन देखते रहें। प्रवेश पत्र जारी होने पर नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा।
UGC Net Exam केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है जो अभ्यर्थी भारत के मान्यता प्राप्त या प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर बनने के इच्छुक हैं। वे इसके लिए आवेदन करके पात्रता हासिल कर सकते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में जूनियर रिसर्च फैलोशिप और राष्ट्रिय पात्रता परीक्षा कार्यक्रमों के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रवेश द्वार है।
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in के अनुसार, यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि नेट UGC NET JULY 2018 के लिए प्रवेश पत्र जून के तीसरे सप्ताह में अपलोड किये जायेंगे। इस साल, नेट परीक्षा 8 जुलाई देश के प्रमुख शहरों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाएगी। छात्रों को केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी के लिये अभ्यर्थी बोर्ड को त्रुटि के लिए पत्र भेज सकते हैं।
सीबीएसई साल में दो बार UGC NET Exam आयोजित करता है। इसबार बोर्ड ने बदलाव किया है और तीन पेपर की जगह परीक्षा में सिर्फ दो पेपर आएंगे। पेपर I और पेपर II। पेपर 1 में 100 अंक और पेपर 2 भी 100 अंक होंगे। पेपर की अवधि मैं एक घंटा है जबकि पेपर II के लिए दो घंटे। Education News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो