UGC NET 2021: यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई

  • UGC NET 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख 2 मार्च से बढ़ाकर 9 मार्च कर दिया है
  • अब आवेदन फीस 10 मार्च तक जमा कराई जा सकती है

By: Vivhav Shukla

Published: 03 Mar 2021, 05:14 PM IST

UGC NET 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख 2 मार्च से बढ़ाकर 9 मार्च कर दी है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अभी तक आवेदन नहीं कर पाएं थे, वो 9 मार्च, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ अब आवेदन फीस 10 मार्च तक जमा कराई जा सकती है।

सरकारी नौकरी: प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

बता दें पिछले कई दिनों से अभ्यर्थी लगातार NTA से अनुरोध कर रहे थे कि UGC NET की रजिस्ट्रेशन की तारीख को बढ़ा दिया जाए। उम्मीदवारों के अनुरोध करने के बाद ही NTA ने ये फैसला लिया है।

इसके साथ ही UGC NET एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार की तारीख को बढ़ा दिया गया है। अब 12 मार्च से 16 मार्च तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार किया जा सकेगा। वहीं यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को होगा।

ऑफिस में आजमाएं ये टिप्स तो कॅरियर में जल्दी होगी प्रोग्रेस

कैसे करें आवेदन

UGC NET 2021 परीक्षा के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक पोर्टल पर ugcnet.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करेने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। फिर वेबसाइट पर दिए गए Fill Application Form Dec 2020 Cycle (May 2021) के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद New Registration के लिंक पर क्लिक करें। यहां सभी जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद फोटो और साइन को अपलोड करें।

इसके बाद एप्लीकेशन फीस जमा करें। जनरल केटेगरी कैंडिडेट्स को 1000 रुपए और आरक्षित श्रेणी वाले उम्मीदवारों को 500 रुपए देने होंगे। ये फीस आप ऑनलाइन के किसी भी माध्यम से दे सकते हैं। फीस जमा करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट डाउनलोड कर सकते हैं।

BHU SET 2021: कक्षा 6, 9 और 11 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल्स

क्या है यूजीसी नेट ?

उच्च शिक्षण संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन किया जाता है। ये परीक्षा साल में दो बार में आयोजित होती है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned