scriptUniraj Application Form Exam 2019: आज से शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन | Uniraj Exam 2019: Application form start from Septmber 24 | Patrika News

Uniraj Application Form Exam 2019: आज से शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2018 12:33:15 pm

Uniraj Application Form Exam 2019, परीक्षार्थी राजस्थान विश्वविद्यालय की आॅफिशियल वेबसाइट www.uniraj.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

rajasthan news

Uniraj Application Form Exam 2019: आज से शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन

Uniraj Application Form Exam 2019: राजस्थान विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में
पढ़ने वाले द्वितीय और तृतीय वर्ष के रेगुलर स्टूडेंट्स और स्वंयपाठी छात्रों के मुख्य परीक्षा 2019 के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन प्रक्रिया से आज से शुरू हो गई है। परीक्षार्थी राजस्थान विश्वविद्यालय की आॅफिशियल वेबसाइट www.uniraj.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
आपको बता दें B.A, B.SC, B.COM द्वितीय और तृतीय वर्ष के स्टूडेंट्स की आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 सितम्बर से शुरू होकर 9 अक्टूबर 2018 तक चलेगी। इसके साथ परीक्षार्थी विलम्ब शुल्क के साथ 16 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। अतिरिक्त शुल्क के रूप में 100 रुपए का भुगतान करना होागा। इसके अलावा सभी स्नातकोत्तर उत्तरार्द्ध के नियमित और स्वयंपाठी परीक्षार्थी भी इसी नियत तिथि के अंदर आवेदन कर सकते हैं। uniraj exam form online माध्यम से ई-मित्र के जरिए भरे जाएंगे।
B.A, B.SC, B.COM विषय के प्रथम वर्ष की परीक्षा देने वाले नियमित और स्वयंपाठी अभ्यर्थी 5 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2018 के मध्य आवेदन कर सकेंगे। परीक्षार्थी इस एग्जाम के लिए विलम्ब शुल्क 100 रूपए के साथ 26 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा शुल्क का भुगतान आॅनलाइन प्रक्रिया में दिए गए पेंमेंट के माध्यम से ही करना होगा। शुल्क ई-मित्र के जरिए ही जमा करवाया जाएगा। परीक्षार्थी ई-मित्र के माध्यम से शुल्क का भुगतान करने के बाद टोकन नम्बर के जरिये कहीं से भी अपना फॉर्म भर सकता हैं।
सबसे पहले छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर संबंधित कक्षा की श्रेणी का चयन कर अध्ययन किए गए विषयों का चयन करते हुए परीक्षा फॉर्म भरें। फॉर्म पूर्ण भरने के पश्चात भरे गए फॉर्म के आधार पर विश्वविद्यालय के पोर्टल पर ही शुल्क का निर्धारण कर लें। इस चरण में फॉर्म प्रिंट नहीं होगा, केवल फीस निर्धारित होगी। शुल्क भुगतान आईसीआईसीआई, hdfc, एक्सिस बैंक के माध्यम से नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ही करनी होगी। परीक्षा फॉर्म का प्रिंट दो प्रतियों में लेना होगा।
फॉर्म भरने से पहले सभी परीक्षार्थी अपने आधार कार्ड को साथ ले जाना न भूलें। आवेदन फॉर्म में दिए गए निर्धारित स्थान पर आधार नंबर डाले जाएंगे। परीक्षार्थी परीक्षा फॉर्म भरने के बाद हार्ड कॉपी खुद ही संबंधित कॉलेज में जमा करवा के आएं। डाक द्वारा भेजे गए आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। जिन परीक्षार्थियों ने पिछली 2018 की परीक्षा जिस कक्षा के लिए दी थी, उसके रोल नंबर से ही परीक्षा फॉर्म भरे जा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो