scriptमाध्यमिक और बेसिक विद्यालयों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे : मुख्य सचिव | UP board to conduct exams under CCTV | Patrika News

माध्यमिक और बेसिक विद्यालयों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे : मुख्य सचिव

Published: Oct 15, 2017 07:17:22 pm

UP CS राजीव कुमार ने कहा, विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ छात्र-छात्राओं की भी शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए।

UP Board Exam

UP Board Exam

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने उत्तर प्रदेश के माध्यमिक एवं बेसिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर कड़े दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा है कि नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर दिसंबर तक हर हाल में सीसीटीवी कैमरे लग जाने चाहिए और जिन परीक्षा केंद्रों में कैमरे नही होंगे, उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। मुख्य सचिव ने शनिवार को शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय में ‘एक्शन प्लान फॉर यूपी’ के अंतर्गत शिक्षा समूह की ओर से दिए गए प्रस्तुतीकरण पर यह आवश्यक निर्देश दिया।

राजीव कुमार ने कहा, विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ छात्र-छात्राओं की भी शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। बेसिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों के माता-पिता के साथ मासिक बैठकें कर अभिभावकों को बच्चों के शिक्षण संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई जाए, ताकि छात्र और अधिक मेहनत के साथ पढ़कर अपना भविष्य उज्जवल बना सकें।

उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में छात्र संख्या के अनुसार अध्यापकों की अधिकता हो, ऐसे विद्यालयों को चिन्हित कर तैनात अध्यापकों को अन्य विद्यालयों के रिक्त पदों पर नियमानुसार शीघ्र तैनात किया जाए। उन्होंने आगे कहा कि अगले साल अप्रेल में १६६ पंडित दीनदयाल उपाध्याय मॉडल इंटर कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। इन कॉलेजों में शिक्षकों की कमी नहीं हो, इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

कुमार ने बताया कि बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया करवाने के लिए पाठ्यक्रम में जरूरी बदलाव किए जाएंगे। यूपी में एनसीईआरटी पैटर्न अपनाया जाएगा ताकि प्रदेश के सरकारी स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबंद्ध स्कूलों के बराबर लाया जा सके। बैठक में अपर मुख्य सचिव नियोजन एवं आई.टी. संजीव सरन, विशेष सचिव माध्यमिक संध्या तिवारी, विशेष सचिव बेसिक शिक्षा डी.पी. सिंह, निदेशक माध्यमिक शिक्षा अवध नरेश शर्मा, निदेशक बेसिक शिक्षा सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो