upmsp exam 2018 : यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होने के साथ ही कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

upmsp exam center list up high school exam 2018 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा के परीक्षा केंद्रों

By: Deovrat Singh

Published: 09 Dec 2017, 03:59 PM IST

upmsp exam 2018 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा के परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। परीक्षा केंद्र की सूची अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

FinalCentreExam2018 यहाँ देखें : https://upmsp.edu.in/FinalCentreExam2018.html

परीक्षा के आयोजन को लेकर यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा था कि यूपी बोर्ड की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा छह फरवरी से शुरू होने वाली है जो इस बार नकल विहीन सम्पन्न करायी जायेगी।

शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने बताया की बोर्ड परीक्षाओं नक़ल रोकने के लिए जरुरी कदम भी उठाये जायेंगे। और इसबार परीक्षा समय से शुरू होंगी और परिणाम भी समय पर ही जारी किये जायेंगे।

परीक्षा को लेकर इसबार सुरक्षा व्यवस्था से लेकर सीसीटीवी तक सभी प्रकार से परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों का इंतजाम रहेगा जिससे बाहरी नक़ल करवाने वाले और आपराधिक गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी। इसबार बोर्ड परीक्षाओं में सभी परीक्षार्थियों के आधार कार्ड अनिवार्य किए कर दिए गए है जिनमें प्रवेश के पंजीकरण के समय पर ही 99 फीसदी परीक्षार्थियों के आधार लिंक हो गए थे।

इस बार 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र छात्रों के लिए ये निर्देश जरुरी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (upmsp) राज्य के 68 जिलों में प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची up board center list FinalCentreExam2018 जारी कर दी है। यूपी बोर्ड के एग्जाम सेंटर की लिस्ट (up board exam center list 2018) माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर अपलोड कर दी गई है।

पहली बार कम समय पर हो जाएगी परीक्षा
UP Board Exam 2018 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा तारीखें घोषित होने के साथ ही (UP Board Exam 2018 Schedule) कर दी गई हैं। 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम दो पारियों में आयोजित की जाएँगी । सुबह सुबह 7.30 से 10.45 बजे तक पहली पाली की परीक्षा होगी, वहीं दोपहर 2.00 से शाम 5.15 बजे तक दूसरी पाली के परीक्षा होगी।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned