script

वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने से ही दूर होगा बिजली संकट

locationअजमेरPublished: Feb 28, 2023 06:30:15 pm

Submitted by:

Anil Kailay

सौर ऊर्जा तंत्र को मजबूत करने और बिजली छीजत पर नियंत्रण से ही समस्या का मुकाबला संभव है

वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने से ही दूर होगा बिजली संकट

वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने से ही दूर होगा बिजली संकट,वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने से ही दूर होगा बिजली संकट,वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने से ही दूर होगा बिजली संकट

ग र्मी के दस्तक देने के साथ ही प्रदेश में बिजली संकट की शुरुआत भी हो गई है। हालत यह है कि प्रदेश में बिजली के उत्पादन व मांग में करीब 1500 मेगावाट का अंतर आ गया है। बिजली संकट के चलते गांवों और संभाग मुख्यालयों के अलावा शहरों में प्रतिदिन एक घंटे की कटौती घोषित की गई है। बिजली संकट का अनुमान पहले से था और यह भी कहा जा रहा था कि इस बार गर्मियों में बिजली की डिमांड के पिछले कई सालों के रेकॉर्ड टूट सकते हैं। यों तो देश भर में ही बिजली की कमी का अंदेशा जताया गया है। पिछले साल गर्मी के पीक सीजन में देशभर में बिजली की खपत 2,41,068 मिलियन यूनिट थी। इस साल यह बढ़कर 2,30,144 मिलियन यूनिट तक पहुंचने का अनुमान है।
राजस्थान में पिछले साल बिजली की मांग एक दिन में अधिकतम 16,000 मेगावाट रही। इस बार इसके 17,000 मेगावाट को पार करने का अनुमान है। मौजूदा बिजली संकट की चर्चा करें तो डिस्ट्रीब्यूशन तथा पावर ट्रांसफार्मरों के जलने, अत्यधिक भार के कारण तार टूटने जैसे कारणों से भी बिजली आपूर्ति बाधित होती है। उत्पादन में कमी के अलावा दूसरे कारण भी हैं जो बिजली संकट को बढ़ाते रहते हैं। खराब मीटर सुधारने, जले हुए ट्रांसफार्मर्स को तत्काल बदलने पर भी बिजली उपलब्धता को बढ़ाया जा सकता है।
बिजली संकट के इस दौर में यह संतोष की बात है कि देश में 49,346 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता विकसित हो गई है। इसमें राजस्थान 10,506 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता विकसित कर समूचे देश में शीर्ष पर है। इस लिहाज से सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित कर विकल्प के रूप में तैयार किए जाने की जरूरत है। हालांकि नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने राष्ट्रीय सौर मिशन के तहत राजस्थान में 2300 मेगावाट की सोलर रूफ टॉप परियोजनाओं को स्थापित करने और उन्हें ग्रिड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। सरकारी स्तर पर सौर ऊर्जा संयंत्रों को विशेष अनुदान भी देना होगा। आवासीय क्षेत्र के लिए 3 किलोवाट तक 40 प्रतिशत सब्सिडी और 3 किलोवाट से अधिक के लिए 20 प्रतिशत सब्सिडी निर्धारित है। रही बात बिजली छीजत की, लाख प्रयासों के बावजूद यह समस्या जस की तस है। इससे होने वाले नुकसान पर काबू पाकर गर्मियों में बिजली की संभावित कमी पर एक हद तक काबू पाया जा सकता है। निजी उत्पादन कंपनियों के साथ भी अभी से बातचीत कर मसौदा तय कर लेना चाहिए। (अ.कै.)

ट्रेंडिंग वीडियो