script

कार्तिक पूर्णिमा परिक्रमा मेले के दौरान विद्युत् कटौती से मुक्त होगा फैजाबाद जिला

locationफैजाबादPublished: Oct 30, 2018 10:43:56 am

जिला प्रशाशन ने बैठक कर की तैयारियों की समीक्षा डीएम फैजाबाद ने कहा जिस विभाग की समस्या हो वह उसे समय से निस्तारित करना सुनिश्चित करें

14 kosi Parikrma Kartik Purnima Mela Preparation review meeting

कार्तिक पूर्णिमा परिक्रमा मेले के दौरान विद्युत् कटौती से मुक्त होगा फैजाबाद जिला


फैजाबाद: जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा मेेले व परिक्रमा की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि सम्बन्धित विभाग मेले से सम्बन्धित किसी भी कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही या उदयासीनता न बरते, मेले से सम्बन्धित सभी कार्य समय से पूर्ण करें। जिलाधिकारी द्वारा 31 अक्टूबर को प्रातः 9.30 बजे से सहादतगंज हनुामनगढ़ी से परिक्रमा का निरीक्षण किया जायेगा। जिसमें सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहकर सम्बन्धित समस्याओं का समय से निदान कराना सुनिश्चित करेगें। उन्होने कहा कि सुरक्षा जोन बहुत ही महत्वपूर्ण है उसमें बड़े वाहनो का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित कराना सुनिश्चित करें। सभी वाहन निर्धारित पार्किंग ऐरिया में ही पार्क किये जाये, उन्होनें वाहन परिक्रमा मार्ग से न ले जाकर वैकल्पिक मार्गो से ले जाने के निर्देश दिये। मेला क्षेत्र में संयम व धैर्य से काम ले तथा भीड़ के दबाव को भी नियंत्रित करें।
जिला प्रशाशन ने बैठक कर की तैयारियों की समीक्षा डीएम फैजाबाद ने कहा जिस विभाग की समस्या हो वह उसे समय से निस्तारित करना सुनिश्चित करें

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें जिस विभाग की समस्या हो वह उसे समय से निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि नगरीय ऐरिया में सड़क की पट्रियों पर दुकान न लगायी जाये। निर्माण निगम, विद्युत विभाग व अन्य विभाग अपने-अपने कार्यो को समय से पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने घाटो व परिक्रमा मार्ग पर लगे विद्युत पोलों पर प्रकाश/विद्युत बाक्सों/पोलों पर नंगे तारो को ठीक कराना, नियमित सफाई कराना, घाट पर लगे लोहे की चैन को खींचकर टाइट करना तथा जिन स्थानो पर चैन हट गया है, उसे पुनः लगवाना तथा राम की पैड़ी की घाट की ओर टूटे जालियों का निर्माण का कार्य किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग प्रथम व द्वितीय को मेला अवधि में अनवरत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने, मेले के दौरान जनपद को विद्युत कटौती से मुक्त रखने के निर्देश दिये, मेला क्षेत्र में ढीले लटके तारों को कसाना एवं परिक्रमा मार्ग की सभी पोलो की चेकिंग कर ठीक कराना, मोबाइल ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करना, विद्युत पोलो के पास पेड़ की डालो की कटाई-छंटाई तथा तारो को फण्टी आदि बांधना तथा विद्युत कन्ट्रोल रूम की स्थापना एवं उपकरणों सहित कर्मचारियों की शिफ्टवार टीम की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा अतिरिक्त सफाई कर्मियों की व्यवस्था, अस्थाई शौचालय का निर्माण, प्राथमिक उपचार केन्द्रो की स्थापना तथा चिकित्सक/उपकरण एवं दवाईयों की उपलब्धता तथा चिहिन्त स्थलो/मन्दिरों के बाद एम्बुलेंस मय स्ट्रेचर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
जल निगम, नगर निगम, नागर इकाई को निर्देश दिये कि इनके द्वारा इण्डिया मार्का-2 हैण्डपम्पो की मरम्मत/स्थापना, पानी के टैंकर के द्वारा जलापूर्ति तथा सीवर के ढक्कनो की मरम्मत तथा सीवर लाइन हेतु खोदी गई सड़को की मरम्मत का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाये। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग (एस0पी0 सिटी) को आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था, मेले के समय पुलिस की उपलब्धता, जल पुलिस एवं मोटर वोटो की व्यवस्था तथा अग्नि शमन एवं वाटर कैनन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये | जिलाधिकारी ने 01 नवम्बर तक सभी जगहों पर आटो व ई-रिक्शा में व प्रमुख स्थानो पर किराया का रेट बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आटो या ई-रिक्शा चलाते हुये यदि कोई नबालिक पकड़ा जाता है तो उस पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में नगर आयुक्त ने कहा कि जो लोग अपनी गायें छोड़े हुये हैं वे अपने घरो में बांध लें कल से नगर निगम द्वारा जानवरों को उठाने का कार्य शुरू होगा, 6 तारीख तक सभी छुट्टा जानवरों को पकड़ लिया जायेगा। उन्होने कहा कि कुल 36 शुलभ शौचालयों को चेक किया जायेगा। बन्द या नियमित रूप से न संचालित होने वाले शौचालयों के अनुबन्ध रद्द किये जायेगें। सभी शौचालयो को शीघ्र चालू कराया जायेगा, उन्होने बताया कि 20 बायो टाॅयलेट, 04 मोबाइल टाॅयलेट की व्यवस्था की गई है। मेले के दौरान पेयजल की अच्छी व्यवस्था की जायेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो