आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ राम नगरी अयोध्या से

Satya Prakash | Publish: Sep, 08 2018 06:01:57 PM (IST) | Updated: Sep, 09 2018 12:12:21 AM (IST) Faizabad, Uttar Pradesh, India

राम नगरी अयोध्या के श्री राम अस्पताल से शुरू हुआ आयुष्मान भारत योजना का पाइलेट प्रोजेक्ट

अयोध्या : 'आयुष्मान भारत' प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ 25 सितम्बर को देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना हैं इस योजना को पुरे भारत में जन जन तक पहुचाने को लेकर उत्तर प्रदेश के फैजाबाद मंडल में तैयारी को लेकर पाइलेट प्रोजेक्ट के रूप में धार्मिक नगरी अयोध्या के श्री राम अस्पताल में खोला गया. इस दौरान नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, फैजाबाद सीएमओ डाक्टर अशोक कुमार मौजूद रहे.


आधार कार्ड व राशन कार्ड से होगा इस योजना में रजिस्ट्रेशन
सीएमओ अशोक कुमार ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत आज अयोध्या के श्री राम अस्पताल में पाइलेट प्रोजेक्ट के रूप में इस योजना को रन कराने के लिए खोला गया है, जिससे लोग अपना रजिस्टेशन करा सके. अभी इस योजना में 2011 के सर्वे के तहत जो लोगो का नाम चयनित हुआ हैं वह लोग अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना आधार और राशनकार्ड जमा कर करा सकते हैं जिससे उन लोगो का कार्ड बन सके.


पाइलेट प्रोजेक्ट के रूप में खोला गया सेंटर

अयोध्या विधायक वेद गुप्ता ने बताया कि यह आयुष्मान योजना देश की ऐसी ऐतिहासिक जो कि पुरे विश्व सराही जा रही हैं भारत में 50 करोड़ व्यक्ति इस योजना से लाभान्वित होंगे इस योजना में प्रत्येक परिवार को एक वर्ष में 5 लाख की धनराशि से चिकित्सा मुहैया कराया जाएगा इस में योजना सरकारी हास्पिटल के साथ जिले प्राइवेट हास्पिटल को भी शामिल किया जाएगा. जिससे गाँव शहर में कहीं भी सरकारी अस्पताल दूर होने के कारण नजदीकी किसी भी प्राइवेट हास्पिटल में इलाज करा सकते हैं. इस योजना का उद्घाटन प्रधानमन्त्री द्वारा 25 सितम्बर को किया जाएगा लेकिन आज इसके पूर्व ही एक पाइलेट प्रोजेक्ट के रूप में फैजाबाद मंडल में एक सेंटर को खोला जाना था जिसके लिए आज अयोध्या के श्री राम अस्पताल में खोला गया. आज से ही सैकड़ो लोगो ने रजिष्ट्रेशन कराना शुरू कर चुके हैं.

Ad Block is Banned