सावन मेले में मोबाईल व्हाट्सप ग्रुप से होगी अयोध्या के सफाई व्यवस्था पर निगरानी

राम नगरी अयोध्या में सावन मेला के दौरान साफ सफाई पर हो विशेष ध्यान मोबाईल व्हाट्सप ग्रुप से होगी निगरानी

By: Satya Prakash

Published: 24 Jul 2018, 11:10 PM IST

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में कांवरिया यात्रा व सावन मेला को सकुशल निपटने के लिए प्रशासन ने पूरी तरह कमर कस ली है. अयोध्या के तुलसी स्मारक भवन में मेला सम्बंधित बैठक के दौरान सभी विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया गया. अयोध्या के मेला क्षेत्र में आये तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार से समस्या ना होने पाए इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा तथा मेले के दौरान अयोध्या के साफ सफाई के व्यवस्था के लिए विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है इसके लिये मेला क्षेत्रो में लगे जाने वाले अधिकारियो व कर्मचारियों को मोबाईल व्हाट्सप ग्रुप से जोड़ा जाएगा जिससे सफाई सम्बंधित कोई भी सुचना मिलने पर तत्काल कार्यवाही किया जा सके.

यात्रियों की सुविधाओ पर विशेष ध्यान

राम नगरी अयोध्या में शुरू होने वाले कांवर यात्रा और सावन मेला के दौरान अयोध्या को स्वच्छ के लिए विशेष रूप से ध्यान देने के लिए क्षेत्र के मुताबित कर्मचारियों की डियूटी लगाई जाएगी जो कि सभी कर्मचारियों को अधिकारियो के साथ मोबाईल व्हाट्सप ग्रुप के माध्यम से अपने क्षेत्रो की स्वच्छता की जानकारी देने होंगे इसके साथ ही मेले में यात्रियों के लिए शौचालय, पिने के लिए पानी, तथा कई स्थानों पर स्वस्थ केंद्र भी बनाये जाने है. अयोध्या में मेला बैठक के दौरान सभी विभागों के साथ आम नागरिक ने भी भाग लिया इस दौरान अयोध्या में हों वाले बेसिक समस्याओ को भी बताया कि मुख्य मार्गो पर होने वाले गद्दों के कारण कोई भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है तथा मेला क्षेत्र में जर्जर हालत में विजली के खम्भों पर भी ध्यान आकर्षित कराया. जिसे अधिकारियो के माध्यम तत्काल सही कर मरम्मत कराने जाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया.

मोबाईल व्हाट्सप ग्रुप सफाई व्यवस्था पर होगी निगरानी

इस मेला बैठक के दौरान जिलाधिकारी अनिल कुमार पाठक ने बताया कि अयोध्या के सरयू घाट व प्रमुख मंदिरों व मुख्य मार्गो पर ही मेले के दौरान साफ सफाई दिखाई देते है बाकी अन्य स्थनों पर कूड़े का ढेर लगा रहता है और मेले समाप्त होने के कुछ दिनों तक पड़ा रहता है इस बार अयोध्या के स्वच्छता पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है अयोध्या मुख्य मार्ग व सथो के साथ अन्य सभी गलियों व मंदिरों के आसपास भी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा जिसके लिए कोई क्षेत्रो में सफाई नायक कर्मचारियों की डियूटी लगाई जाएगी जिससे अपने क्षेत्र की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे और समय समय पर निगरानी करने के लिए मोबाईल व्हाट्सप ग्रुप का सहयोग लिया जाएगा.

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned