बड़ी खबर : सूरजकुंड मेले में हादसा तीन युवक डूबे दो की मौत

बड़ी खबर : सूरजकुंड मेले में हादसा तीन युवक डूबे दो की मौत

Satya Prakash | Publish: Sep, 16 2018 07:54:47 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 07:54:48 PM (IST) Faizabad, Uttar Pradesh, India

अयोध्या से सटे दर्शननगर क्षेत्र में हर साल बड़े रविवार पर लगता है प्रसिद्ध मेला जुटते हैं लाखों श्रद्धालु

अयोध्या : रविवार को धार्मिक नगरी अयोध्या से सटे दर्शन नगर क्षेत्र में पौराणिक सूरज कुंड परिसर में आयोजित मेले के दौरान दर्दनाक हादसे में दो युवकों की मौत हो गई जबकि एक को सुरक्षित बचा लिया गया । हादसा उस समय हुआ जब लाखों की संख्या में श्रद्धालु बड़े रविवार के मेले में शामिल होने के लिए सूरजकुंड परिसर पहुंचे थे और परंपरागत रूप से कुंड परिसर के सामने स्थित मंदिर में दर्शन और पूजन का क्रम जारी था । इसी क्रम में कुंड में स्नान करने की भी परंपरा है । जिसका पालन करते हुए बड़ी संख्या में श्रद्धालु सूरज कुंड में स्नान कर रहे थे । इसी बीच असावधानीवश तीन युवक कुंड के गहरे पानी में डूबने लगे । जिसके बाद मौके पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने किसी तरह एक युवक को बचा लिया लेकिन दो अलग-अलग घटनाओं में दो युवकों की कुंड में डूबने से मौत हो गई ।

मेले में सुरक्षा के इंतजाम के बाद भी हुई घटना
हादसे का शिकार हुए लोगों में अयोध्या के थाना राम जन्म भूमि क्षेत्र के कजियाना का रहने वाला 25 साल का मंजीत पांडे और रोहित सैनी 28 वर्ष शामिल है । घटना की जानकारी देते हुए क्षेत्राधिकारी पुलिस अयोध्या राजू कुमार साव ने बताया जिस समय घटना हुई उस समय पुलिस बल मौके पर मौजूद था जिसके चलते एक युवक को बचा लिया गया । जबकि एक अन्य युवक आत्महत्या करने की नियत से कुंड के पास पहुंचा था उसे भी हिरासत में ले लिया गया है । जब तक राहत और बचाव कार्य अंजाम तक पहुंचा तब तक दो युवक कुंड के गहरे पानी में डूब चुके थे । दोनों को पानी से बाहर निकालकर अस्पताल भेजा गया जहां डॉक्टरों की टीम ने उन्हें मृत घोषित कर दिया है । गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष बड़े रविवार के मौके पर पौराणिक सूरजकुंड पर मेला लगता है जिसमें अयोध्या फैजाबाद के अतिरिक्त आसपास के जनपदों से भी लाखों श्रद्धालु शामिल होने आते हैं । बावजूद इसके कुंड के आसपास पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था में कहां कमी रह गई कि देखते ही देखते एक के बाद एक दो घटनाएं हुई और दोनों घटनाओं में नवयुवकों को अपनी जान गवानी पड़ी । हालांकि पुलिस के अधिकारी एक युवक को सुरक्षित बचा लेने पर अपनी बहादुरी बता रहे हैं । लेकिन दिगर बात है की पहली घटना होने के कुछ ही घंटे बाद दूसरी घटना हो जाती है और मौके पर मौजूद पुलिस टीम तमाशबीन बनी रहती है । फिलहाल मृतकों के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है ।

Ad Block is Banned