scriptकहीं शेल्टर होम में बच्चियों का शारीरिक उत्पीड़न तो कहीं बाल श्रमिक के रूप में जल रहा है बचपन | Child Care Help line Save three Child Labour in Restaurant | Patrika News

कहीं शेल्टर होम में बच्चियों का शारीरिक उत्पीड़न तो कहीं बाल श्रमिक के रूप में जल रहा है बचपन

locationफैजाबादPublished: Aug 06, 2018 02:32:05 pm

बड़ा सवाल आखिर कहाँ महफूज़ है मासूम बचपन कौन करेगा इन मासूमों की हिफाज़त

Child Care Help line Save three Child Labour in Restaurant

faizabad Police

फैजाबाद : बिहार के मुजफ्फरपुर के बाद यूपी के देवरिया में शेल्टर होम में भी मासूम बच्चियों और बच्चों के साथ अत्याचार की घटना सामने आने के बाद कहीं ना कहीं पूरे देश भर में अनाथ मासूम बच्चों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं . केंद्र व प्रदेश सरकार की तमाम योजनाओं के बाद भी इस तरह की घटनाएं सामने आना बेहद चौंकाने वाला है . सवाल इस बात पर भी है कि आखिरकार बच्चे सुरक्षित कहां हैं .जहां एक तरफ शेल्टर होम में बच्चियों के साथ अभद्र घटनाएं हुई हैं वही अलग-अलग शहरों में होटल रेस्टोरेंट और कारखानों में बड़ी तादाद में मासूम बच्चे आज भी अपना बचपन गंवा रहे हैं . जहां न सिर्फ उनका उत्पीड़न किया जाता है बल्कि उनके साथ हिंसा की घटनाएं भी अंजाम दी जाती है . हालांकि मासूम बच्चों के साथ हो रही घटनाओं को रोकने के लिए काम करने वाली सामाजिक संस्थाएं भी लगातार प्रयासरत हैं .
बड़ा सवाल आखिर कहाँ महफूज़ है मासूम बचपन कौन करेगा इन मासूमों की हिफाज़त

ऐसा ही एक मामला सामने आया है फैजाबाद में जहां पर एक रेस्टोरेंट में चाइल्ड हेल्प केयर हेल्पलाइन की मदद से तीन मासूम बच्चों को बचाया गया . यह तीनों मासूम बच्चे बाल श्रमिक के रूप में रेस्टोरेंट में नौकरी करते थे . इस बात की खबर चाइल्ड केयर हेल्पलाइन ने कैंट पुलिस को दी थी . जिसके बाद जांच में पाया गया कि रेस्टोरेंट में 3 बच्चों को काम करवाया जा रहा है . तीनों अभी नाबालिग है और इनकी उम्र 12 साल से लेकर 14 साल के बीच है . जिसके बाद तत्काल हरकत में आते हुए कैंट थाने की पुलिस ने चाइल्ड हेल्पलाइन के सदस्यों को साथ में लेकर रेस्टोरेंट पर छापा मारा तो तीनों बच्चे वहां बाल श्रमिक के रूप में काम करते हुए पाए गए . जिसके बाद तत्काल पुलिस ने तीनों बच्चों को चाइल्ड केयर हेल्पलाइन के संरक्षण में सौंप दिया . इन तीनों बच्चों को बाल कल्याण समिति के जरिए उनके मां-बाप के सुपुर्द कर दिया जाएगा . वही बच्चों से काम करवाने वाले रेस्टोरेंट मालिक के खिलाफ चाइल्ड हेल्पलाइन के सदस्य कार्रवाई की सिफारिश करेंगे . यह रेस्टोरेंट फैजाबाद शहर के नाका इलाके में स्थित है जहां पर मासूम बच्चों से काम कराया जा रहा था . चाइल्ड हेल्पलाइन के सदस्य अभिषेक यादव ने बताया कि उनकी टीम इस तरह के होटल रेस्टोरेंट पर नजर रखे हुए हैं जहां पर भी बाल श्रमिक काम करते हुए पाए जाएंगे उन्हें सुरक्षित रूप से बचाया जाएगा और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए हम पहल करेंगे .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो