scriptयोगी सरकार के प्रयास से छोटी दिवाली के मौके पर त्रेता युग की अयोध्या के होंगे दर्शन | CM Yogi Adityanath Ki Ayodhya Me Diwali Latest News In Hindi | Patrika News

योगी सरकार के प्रयास से छोटी दिवाली के मौके पर त्रेता युग की अयोध्या के होंगे दर्शन

locationफैजाबादPublished: Oct 06, 2017 01:31:43 pm

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे

CM Yogi Adityanath Ki Ayodhya Me Diwali Latest News In Hindi

Yogi In Ayodhya

अनूप कुमार
फैजाबाद .आगामी 18 अक्टूबर को छोटी दीपावली के मौके पर धार्मिक नगरी अयोध्या में त्रेता युग की दीपावली का दर्शन होगा इसके लिए प्रदेश सरकार ने पूरे आयोजन की भव्य रूपरेखा तैयार की है . गौरतलब है कि भगवान राम के राज्याभिषेक कार्यक्रम को केंद्र मानकर किए जा रहे प्रदेश सरकार के इस पूरे आयोजन में अयोध्या की दिवाली को पूरी दुनिया में एक पहचान देने के लिए यह सारी कवायद की जा रही है . इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे .
पूरी अयोध्या नगरी की होगी भव्य सजावट पूरे नगर में जलाये जायेंगे दीपक

इस पूरे धार्मिक आयोजन में प्रदेश सरकार की दिलचस्पी किस कदर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अयोध्या की दिवाली कार्यक्रम में प्रयोग में लाए जाने वाले दीपक में घी के साथ अन्य क्या तरल द्रव प्रयोग किया जाए जिससे कि दीपक ना बुझे इस पर भी बाकायदा मंथन कर विशेष प्रकार के दीपक तैयार कराए जा रहे हैं जो कि तेज हवा में भी नहीं बुझेंगे . वही अयोध्या नगर की सड़कों को खूबसूरत तरीके से सजाने से लेकर मुख्य कार्यक्रम स्थल राम कथा पार्क और सरयू तट तक की भव्य सजावट की जिम्मेदारी दो प्राइवेट इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को दी गई है जिनकी देखरेख में इस भव्य कार्यक्रम आयोजन की व्यवस्था की जाएगी .
तेज़ हवा में भी न बुझने वाले विशेष प्रकार के दीपक कराये जा रहे हैं तैयार

18 अक्टूबर को छोटी दीपावली के मौके पर होने वाले इस भव्य कार्यक्रम में 14 वर्ष का वनवास पूरा करने के बाद भगवान राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग को दर्शाया जाएगा . इस कार्यक्रम को कितना भव्य बनाया जा सकता है इसके लिए पर्यटन विभाग और कार्यक्रम की व्यवस्था देख रही लखनऊ की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी विक्कोस और सफायर के अधिकारी दिन रात मेहनत कर रहे हैं . इस पूरे आयोजन में अयोध्या वासियों और आयोजन में शामिल होने वालों को त्रेता युग की अयोध्या का दर्शन होगा . जिसके तहत कार्यक्रम की श्रृंखला में कार्यक्रम के आगाज़ में निकलने वाली शोभायात्रा में ना सिर्फ राजसी वस्त्रों में अयोध्यावासी और गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे बल्कि राजा राम की सेना के साथ भालू बंदर भी रथ पर सवार होंगे .
एलईडी वैन के जरिये होगा पूरे आयोजन का सीधा प्रसारण

इस भव्य आयोजन को जन जन तक पहुंचाने के लिए बाकायदा LED वैन पर इस पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा . वही शोभायात्रा में संस्कृति विभाग के कलाकार सचल वाहन पर भव्य कार्यक्रम की प्रस्तुति करते हुए चलेंगे . सरयू तट के किनारे और नगर क्षेत्र में जलाए जाने वाले दीपकों में घी के साथ कपूर और अन्य तरल पदार्थ मिलाकर जलाए जाएंगे जिससे तेज हवा में भी वह ना बुझे . क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी बृजपाल सिंह के मुताबिक इस पूरे कार्यक्रम आयोजन की जिम्मेदारी प्राइवेट इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को दी गई है इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार का पर्यटन मंत्रालय हर संभव प्रयास कर रहा है जिससे कार्यक्रम आयोजन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाए . वहीँ इस पूरे आयोजन को सकुशल निपटाने के लिए प्रदेश सरकार के पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी अयोध्या में कैम्प किये हुए हैं .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो