scriptयोगी सरकार की इस योजना से अब सोलर लाईट से जगमगायेगा कलेक्ट्रेट परिसर | CM Yogi this plan will brighten solar energy Collectorate Faizabad | Patrika News

योगी सरकार की इस योजना से अब सोलर लाईट से जगमगायेगा कलेक्ट्रेट परिसर

locationफैजाबादPublished: Jan 01, 2018 05:30:37 pm

फैजाबाद में मंडलायुक्त मनोज मिश्र ने किया सोलर पावर प्लांट का उदघाटन

CM Yogi this plan will brighten solar energy Collectorate Faizabad

District Administration Faizabad

फैजाबाद . जिलाधिकारी फैजाबाद डॉ अनिल कुमार के प्रयासों से अब सोलर लाइट से जगमगायेगा कलेक्ट्रेट फैजाबाद ,साल के पहले दिन कलेक्ट्रेट में 50 किलो वाट क्षमता आपग्रिड सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन करते हुए आयुक्त मनोज मिश्र ने बताया कि पूरे प्रदेश में 10 कलेक्ट्रेट में जिसमें फैजाबाद भी शामिल है में वर्तमान सरकार ने आपग्रेड सोलर पावर प्लांट के स्थापना का निर्णय लिया था जिसके तहत उक्त सोलर पावर प्लांट के स्थापना का क्रियांन्वयन हुआ हैं. इसकी क्षमता 50 किलो वाट है अर्थात पूरे कलेक्ट्रेट की बिजली कम्प्यूटर, ए.सी. इसी से चलेगी और विद्युत की होगी बचत. उन्होंने आगे बताया कि हाई व्रिड सोलर व बिजली दोनो से चलेगा और यह स्वतः सेंस कर लेगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का यह अच्छा प्रयास है. सफल होने पर सभी बड़े विभागो में लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा. आयुक्त महोदय ने कहा कि इस परियोजना को बैंक, बड़े-बड़े औद्योगिक प्रतिष्ठान, होटल, नर्सिंगहोम भी अपनी आवश्यकतानुसार लगवा सकते है.इस तकनीक से बिजली की भारी बचत होगी और गाँवों को उर्जीकृत करने में सहायता मिलेगी.
फैजाबाद में मंडलायुक्त मनोज मिश्र ने किया सोलर पावर प्लांट का उदघाटन

इस अवसर पर जिलाधिकारी अनिल कुमार पाठक ने बताया कि कलेक्ट्रेट के छत पर 195 पैलन लगे है. एक पैनल 260 वाट का 12 बोल्ट के माडयूल है तथा 02 बोल्ट 750 ए.एच. की 240 बैट्री लगी है. बैट्री का बैककप काफी अच्छा है, उन्होंने आगे बताया कि 50 किलो वाट इनवर्टर सोलर पावर जनरेट हो रहा है जो इनपुट में आयेगी और आउटपुट स्वीच तक जायेगी. इस पर एक बार में 40 किलो वाट तक लोड डाला जा सकता है जो सोलर से चलेगा अनवरत रूप से कार्य करता रहेगा यदि धूप नही निकलती है तो आउटपुट ग्रिड स्वतः विजली से जुड़ जायेगी और कलेक्ट्रेट में बिजली सीधे सप्लाई होना शुरू हो जायेगी. नायब नाजिर रन बहादुर ने बताया कि इस पर मात्र 66 लाख 24 हजार रूपये का व्यय हुआ है. संबंधित कार्यदायी संस्था नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपी नेडा) की ऐजेन्सी इंजी फोटो वोल्टेज प्रा.लि. गाजियाबाद 05 वर्ष तक फ्री मेनटेनेन्स करेगी.उद्घाटन अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर विन्धवासिनी राय, वित्त एवं राजस्व मदन चन्द दूबे, प्रशासन एस.के. शर्मा, सी.आर.ओ. रामयश गौतम, बार ऐसोसिऐशन के अध्यक्ष पारस नाथ पाण्डेय, तहसीलदार मनोज कुमार सिंह, नायब नाजिर रन बहादुर सिंह, जिलाधिकारी के आशुलिपिक अविनाश पाण्डेय, यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी केशव चौरसिया, अवर अभियन्ता हरीश शुक्ल व उनका स्टाप सहित बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट कर्मचारी व अधिवक्ता उपस्थित थे .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो