मुहर्रम को लेकर जिला प्रशाशन ने इस बार की हैं ये ख़ास तैयारियां

मुहर्रम को लेकर जिला प्रशाशन ने इस बार की हैं ये ख़ास तैयारियां

Anoop Kumar | Publish: Sep, 11 2018 07:00:01 PM (IST) Faizabad, Uttar Pradesh, India

एसएसपी अखिलेश कुमार ने कहा कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। ताजियादार कमेटी अपने हर जलूस में वालिन्टियर्स तैनात करें और उनका मोबाइल नम्बर पुलिस को उपलब्ध करायें

फैजाबाद : मोहर्रम गम व कुर्बानी का पवित्र माह है। इसमें सभी सम्मानित लोग गमगीन रहते है। ऐेसे में इनके पवित्र भावना का पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए। इस पर्व की अपनी परम्परा व रवायतें है। कर्बला का पैगाम है अच्छाई की बुराई पर जीत। ये विचार व्यक्त करते हुए जिला मजिस्ट्रेट डा0 अनिल कुमार ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों व ताजियादार कमेटी के सदस्यों को बताया कि पूरे परिवार व खानदान ने जनमानस के अमन चैन के लिए पवित्र कर्बला में अपना सब कुछ यहां तक कि अपना व अपने परिवार का जीवन कुर्बान कर दिया था। दुनियां में ये सबसे बड़ी शहादत थी। ताजियादार लोग इस शहादत को हर वर्ष गममीन होकर याद करते है। उन्होनें उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये हैै कि पर्व के दौरान ताजियादारों को बेहतर से बेहतर नागरिक सुविधाएं प्रदान की जाए।


जिला मजिस्ट्रेट ने ताजियादार कमेटी से कहा कि आप सभी एडीएम सिटी विन्ध्यवासिनी राय व एसपी सिटी अनिल सिंह सिसौदिया के साथ हर रूट व स्थल का भ्रमण कर लें, कहीं कोई परेशानी हो तो उसे जिला प्रशासन के संज्ञान में लाए। किसी भी स्तर पर कोई कमी नही होने पायें। उन्होनें अपर जिलाधिकारी नगर से कहा कि जिस स्थल पर ज्यादा भीड़ होती है हो वहां वैकल्पिक प्रकाश की व्यवस्था हेतु एक-दो स्थान पर जनरेटर की व्यवस्था करा ली जाए, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत मनोज कुमार गुप्ता को निर्देश दिये कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि विद्युत आपूर्ति ज्यादा से ज्यादा बाधित न रहे, एक सब स्टेशन या किसी क्षेत्र में फाल्ट होने पर लाइन दूसरे सब स्टेशन से जोड़ दी जाए। पेयजल व विद्युत की निरन्तर आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार ने कहा कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। ताजियादार कमेटी अपने हर जलूस में वालिन्टियर्स तैनात करें और उनका मोबाइल नम्बर पुलिस तथा जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें ताकि किसी छोटी से छोटी घटना या समस्या पर उनसे सम्पर्क किया जा सके। ताजियादारों कमेटी के पदाधिकारी द्वारा जो समस्याएं बताई गई है, उन्हें सम्बन्धित विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को नोट करा दी गई है उन्होेनें सभी क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि फोर्स को ब्रीफ करें कि उन्हें कब और कहां क्या-क्या करना है। उन्होनें ताजियादार कमेटी के पदाधिकारियों से कहा कि कोई भी बड़ी से बड़ी समस्या बातचीत से हल होती है। बातचीत ही सर्वोत्तम रास्ता है। बैठक में ताजियादार कमेटी की तरफ से बताया गया कि विगत दुर्गापूजा में दुर्गापूजा कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा मोहर्रम जलूस के दौरान किये गये अभूतपूर्ण सहयोग के लिए कमेटी सभी के प्रति आभार प्रकट करती है इस पर अपर जिलाधिकारी नगर विन्ध्यवासिनी राय ने कहा कि 2-3 दिन पूर्व गणेश व दुर्गापूजा, रामलीला कमेटी की बैठक में उनके पदाधिकारियों ने भी यह बात कही कि दोनो पर्व को शान्ति भाईचारे के महौल में सम्पन्न कराने में ताजियादार कमेटी ने हमसे दो कदम आगे बढ़कर सहयोग किया था। इस पर जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने कहा कि यही तो इस जनपद की माटी की सुगंध है जो अन्य जनपदों व देश को भाईचारे व एकता का सन्देश दें रही है।

Ad Block is Banned