scriptदेश में देवनागरी भाषा में होगा ईमेल | Email to Devanagari language in the country | Patrika News

देश में देवनागरी भाषा में होगा ईमेल

locationफैजाबादPublished: Sep 17, 2018 10:55:05 pm

Submitted by:

Satya Prakash

पीएम मोदी द्वारा दिल्ली के विज्ञानं भवन में एक सेमिनार के दौरान भारतीय भाषा देवनागरी लिपि ( हिन्दी ) ईमेल का करेंगे शुभारम्भ

ayodhya

देश में देवनागरी भाषा में होगा ईमेल

अयोध्या : देश में हिन्दी भाषा को लेकर स्वदेश क्रांति की शुरुवात होने जा रहा हैं जिसमे इस देश में रहने वाले सभी व्यक्ति अंग्रेजी के साथ पर हिन्दी में अपने मेल भेज सकेंगे. तीन दिवसीय प्रवास पर अयोध्या पहुचे भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय संगठन मंत्री मुकुल कानेटकर ने पत्रिका से खास बातचीत में बताया कि 29 सितंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में एक सेमिनार का आयोजन किया गया है, जिसमे देश भर के 400 वाइस चांसलर हिस्सा ले रहे है. इस आयोजन के दौरान भारतीय भाषा देवनागरी लिपि ( हिन्दी ) में ईमेल का शुभारम्भ भी किया जाएगा. जिसमे देश की 8 भाषाओं को भी जोड़ा गया है. इस ईमेल में आईडी ( पता बिन्दु भारत ) पर बनाया जाएगा. जिसका स्वदेशी ईमेल का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. जो कि भारत के लिए आने वाले समय में एक बड़ा क्रांति ला सकती है तथा बताया कि आज के समय में सुविधा के लिए किसी मैसेज को भेजने के लिए जीमेल की आवश्यकता होती हैं लेकिन यह जी मेल भारत के लिए असुरक्षित हैं क्यों की जीमेल करने वालो का पूरा डाटा आज अमेरिका जैसे देशो को पता होता हैं इसलिए अब भारत में भी अपनी भाषा में ईमेल करने की सुविधा बनाया गया हैं. इससे इस देश की गोपनीयता बरक़रार रखेगी.
देश में गुरुकुल में वैदिक छात्रो को कराएगा पीएचडी
देश में भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा 16 विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं उत्तर प्रदेश में जल्द ही 8 और आधुनिक गुरुकुल खोलने जा रहा हैं जिसकी प्रारंभ बनारस के एक गाँव से किया जायेगा राष्ट्रीय संगठन मंत्री मुकुल कानेटकर ने बताया आज आधुनिक गुरुकुल में वेद,विज्ञान, योग,कला ,कृषि के साथ कम्प्यूटर आदि विषय भारतीय शिक्षण मंडल की प्रेरणा से इन विषयों की शिक्षा छात्रों को दी जा रही है। आज इस आधुनिक गुरुकुल में पढ़ने वाला छात्र वैज्ञानिक भी बन सकता है. उन्होंने बताया एनआईओएस बोर्ड ( राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षण संस्थान ) जिसमे 6 नए विषय वेद, दर्शन, योग, गणित , विज्ञान और ज्योतिष शास्त्र को भी शामिल किया गया है।इसमे ऑनलाइन प्रवेश की सुविधाएं है। उन्होंने बताया केंद्र सरकार से मांग की गई है कि महर्षि संदीपनी वेद विद्या प्रतिष्ठान इसमें गुरुकुल को भी रजिस्ट्रेशन का अधिकार दिया जाए। उन्होंने बताया यूनिवर्सिटीज रिसर्च फॉर रिसर्चन फाउंडेशन ट्रस्ट (आरएफआरएफ) बनाया गया है। इसमें देश की 40 यूनिवर्सिटीज से एमओयू साइन किया गया है।इसमें वैदिक छात्रों को पीएचडी कराई जाएगी, क्योकि अध्ययन अध्यापन में जीविका का होना बहुत जरुरी है ,इसीलिए अभी शुरुवात 500 आचार्यो के लिए एक निधि भी बनाई गई है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो