आ रहा है बाढ़ का मौसम तैयारियों में जुटा प्रशाशन इस बार समय से पहले आ सकता है मानसून

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में समय से पूर्व ज़रूरी इंतजाम पूरे करने के दिए गए निर्देश

By: अनूप कुमार

Published: 07 Jun 2018, 07:03 PM IST

फैजाबाद : कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में बाढ़ से पूर्व की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक हुई. बैठक में जिलाधिकारी ने बाढ़ खण्ड को बन्धों की स्थिति सही करना सुनिष्चित करने के निर्देश दिये. उन्होनें खनन अधिकारी, तहसीलदार सदर व एस0डी0ओ0 बाढ़ खण्ड को संयुक्त टीम बनाकर सभी तटबन्धो का शीघ्र निरीक्षण कर स्थिति से उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिये. उन्होनें कहा कि जहां पर खनन से बन्धो को नुकसान पहुँचाया जा रहा है या पहुंचने की सम्भावना है ऐसे खनन पट्टो को निरस्त भी किया जायेगा. हमारा पहला लक्ष्य जन जीवन को होने वाले हानि से बचाना है. उन्होने बाढ़ से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों व पशुओं के लिये चयनित सुरक्षित स्थानो का पुनः निरीक्षण करने के निर्देश दिये. जिलाधिकारी ने स्थापित बाढ़ चैकियों पर स्वच्छ पेयजल के लिये हैण्डपम्पों की व्यवस्था, विस्थापित स्थल पर स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था, खाद्य सामग्री, प्रकाष आदि व्यवस्थाओं तथा संक्रमण से होने रोगो से बचाव हेतु दवाईयों की उपलब्धता छोटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिये बैक्सीन तथा एन्टी लार्वा फाॅगिंग की व्यवस्था सुनिष्चित कराने के निर्देश दिये.

हमारा पहला लक्ष्य बाढ़ से जन जीवन को होने वाले हानि से बचाना है-जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पी0डब्लू0डी0 व अन्य कार्यदायी संस्था जिनके द्वारा सड़के बनाई गई हैं वह यह सुनिश्चित कर लें कि बाढ़ चौकियों से हेल्थ सेन्टर को मेन रोड से जोड़ने वाले रास्तों की मरम्मत तथा सड़क किनारे की पटरियों को दुरूस्त करना सिनिश्चित करें. नगरीय क्षेत्रो में जल निकासी तथा संक्रमण से फैलने वाले रोगो से बचाव पर विशेष ध्यान दें. जिलाधिकारी ने तहसीलों में कुशल नाविकों तथा आवश्यकतानुसार नाव की व्यवस्था के साथ-साथ जर्जर एवं टूटी-फूटी नावों को ठीक कराने व असुरक्षित नावें न चल पायें की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देष दिये. जिलाधिकारी नें कहा कि विशेष रूप से एस0डी0एम0 सदर, सोहावल व रूदौली नाव की व्यवस्था ठीक कराने के साथ-साथ नावों की संख्या नाविक का नाम व मोबाइल नम्बर की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में समय से पूर्व ज़रूरी इंतजाम पूरे करने के दिए गए निर्देश

जिलाधिकारी ने सभी एस0डी0एम0 को स्थानीय लेखपाल व क्षेत्रीय दरोगा के माध्यम से इलाके के ऐसे पेड़ जो झुक गये हैं तथा ऐसे जर्जर भवन जो बाढ़ या अतिवृष्टि से गिर सकते है उन पर लाल निशान लगवाने तथा चिन्हीकरण कराने के निर्देश दिये. दैनिक वर्षा, बाढ़ तथा जल स्तर की नियमित सूचना देने के निर्देश दिये. उन्होने पशुओं के टीकाकरण तथा भूसे की उपलब्धता सुनिष्चित कराने के निर्देश दियें. उन्होनें सम्भावित बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांवो के 50 व्यक्तियों के मोबाइल नम्बर लेने के लिए भी कहा जिलाधिकारी श्री पाठक ने कहा कि इस बार मानूसन समय से पहले आने की सम्भावना है इसलिए सभी सम्बन्धित अधिकारी अपनी-अपनी व्यवस्थाओं से सम्बन्धित पूरी तैयारी समय से पहले पूर्ण कर लें , जिससे आकस्मिक आपदा पर किसी को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न उत्पन्न हों .

अनूप कुमार Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned