scriptराम नगरी अयोध्या में मंदिरों के उत्सव व सरयू आरती का होगा लाइव टेलिकाष्ट | Festival will be live telecast in Ayodhya | Patrika News

राम नगरी अयोध्या में मंदिरों के उत्सव व सरयू आरती का होगा लाइव टेलिकाष्ट

locationफैजाबादPublished: Sep 27, 2018 08:14:06 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम नगरी अयोध्या में दीपोत्सव के साथ सरयू आरती का एलईडी स्क्रीन द्वारा किया जाएगा लाइव टेलिकाष्ट

ayodhya

राम नगरी अयोध्या में मंदिरों के उत्सव व सरयू आरती का होगा लाइव टेलीकास्ट

सत्य प्रकाश
अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में पर्यटको को बढ़ावा देने व विदेशो तक जोड़ने के लिए योगी सरकार द्वारा नई योजनाये लायी जा रही हैं इसी योजना में अयोध्या के मंदिरों में होने वाले कार्यक्रमों का लाइव टेलिकाष्ट किया जाएगा जिसका प्रसार अयोध्या में लगाए जा रहे एलईडी स्क्रीन पर होगा.
अयोध्या के कार्यक्रमों का होगा लाइव टेलिकाष्ट
अब राम नगरी अयोध्या जल्द ही अयोध्या के प्रमुख मंदिरों की पूजा और सरयू आरती का पूरे नगर में लाइव टेलिकाष्ट किया जाएगा. अयोध्या में वर्ष भर में होने वाले उत्सव राम नवमी उत्सव, सावन झूला उत्सव के साथ जन्माष्टमी, परिक्रमा उत्सव, राम विवाद उत्सव सहित अन्य कई महोत्सव का आयोजन अयोध्या मंदिरों में किया जाता हैं लेकिन नगर में श्रधालुओ की भारी भीड़ के कारण अधिकतर पर्यटक मंदिरों तक नहीं पहुँच पाते हैं और भगवान के इस उत्सव में शामिल नहीं हो पाते. जब कि प्रतिदिन अयोध्या में पर्यटकों की संख्या बढती जा रहीं हैं इसलिए अयोध्या के प्रमुख भीड़-भाड़ वाले इलाकों में एलईडी की बड़ी स्क्रीन लगाने के लिए पर्यटन विभाग कार्य योजना तैयार कर इस योजना को लेकर कार्य शुरू कर दिया हैं जिसके तहत प्रमुख मंदिरों में टीवी कैमरे लागए जाने को लेकर कार्य शुरू हो चुका हैं. लगभग आधा दर्जन स्थानों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जायेगी.
नगर में आधा दर्जन स्थनों पर लगेगा एलईडी स्क्रीन
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी बृजपाल सिंह ने बताया कि अयोध्या के मंदिरों में होने वाले कार्यक्रम व उत्सव को एलईडी स्क्रीन द्वारा लाइव टेलिकाष्ट करने की स्थाई व्यवस्था की जा रही हैं जिसको लेकर मंदिरों व घाटों पर टीवी कैमरा लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही हैं इसके साथ ही इस दीपावली पर्व होने वाले दीपोत्सव को पुरे नगर में लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. यह एलईडी स्क्रीन भीड़ वाली जगहों पर लगाने की योजना है, जिससे श्रद्धालु एक ही स्थान से सभी प्रमुख मंदिरों की पूजा अर्चना के साथ नगर के इस महोत्सव को भी देख सके.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो