नम आँखों के साथ किया गणपति का विसर्जन

Satya Prakash

Publish: Sep, 23 2018 08:34:49 PM (IST)

Faizabad, Uttar Pradesh, India

सत्य प्रकाश
फैजाबाद/अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या फैजाबाद जुड़वा शहर में गणपति महोत्सव हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया. 10 दिनों से चल रहे भगवान गणेश महोत्सव का समापन अनन्त चतुर्दशी पर भव्य विसर्जन के साथ हुआ.

डीजे की धुन पर जमकर थिरकते रहे भक्त
भगवान गणेश प्रतिमा के विसर्जन के साथ फैजाबाद में चल रहे महा उत्सव का समापन किया गया इस मौके पर नगर में भव्य पंडालों में विराजमान गणपति भगवान का 80 प्रतिमाओं का परंपरागत रुप से शोभायात्रा निकाल कर शहर के साहबगंज, फतेहगंज, नाका, वजीरगंज जप्ती, रिकाबगंज, अमानीगंज, जमुनियाबाग, हैदरगंज, सिविल लाइन, सहादतगंज, चौक,सहित अन्य कई स्थानों से निकाल निर्मली कुंड क्षेत्र स्थित पवित्र सरयू नदी में प्रतिमाओं का विसर्जित किया गया. इस विसर्जन के पहले घाटो पर भगवान गणेश की अंतिम आरती कर विसर्जन के साथ विदा करते हुए भक्त गणपति बप्पा से अगले बरस जल्दी आने का वादा भी लिया.

अनंत चतुर्दशी पर हुआ गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन
नगर में विराजमान सभी प्रतिमाओं को शहर के अलग अलग क्षेत्र स्थित प्रतिमाओं की शोभायात्रा निकाली गई. इस यात्रा में भव्य रथों पर सवार गणपति महाराज की विशाल प्रतिमाएं भक्तों के आकर्षण और श्रद्धा का केंद्र रहीं और बड़ी मात्र में भक्त अबीर गुलाल उड़ाते और डीजे के धुन पर नाचते गाते हुए मस्ती में झूमते हुए इस शोभायात्रा में शामिल रहे , इस उल्लास को देखने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं बच्चे और बूढ़े बुजुर्ग भी सड़कों पर दिखे और यह पूरा आयोजन देर शाम तक चलता रहा. वहीँ इस विशेष आयोजन के दौरान शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे पूरी व्यवस्था को देखने के लिए मजिस्ट्रेटों के साथ भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहीं.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned