scriptसरकार की इस योजना से गरीबों को भी मिलेगा मुफ्त महंगा इलाज नहीं जाएगी किसी की जान | Meeting for work progress Ayushman Yojana And Swasthya surksha mission | Patrika News

सरकार की इस योजना से गरीबों को भी मिलेगा मुफ्त महंगा इलाज नहीं जाएगी किसी की जान

locationफैजाबादPublished: Aug 25, 2018 06:11:11 pm

सरकार की मंशा यही है कि जो भी लोग इलाज का खर्चा स्वयं नहीं उठा सकते है वे इलाज से वंचित न रहे

Meeting for work progress Ayushman Yojana And Swasthya surksha mission

District Administration faizabad

फैजाबाद : जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत चिकित्सालयों को इम्पैनल किये जाने के सम्बन्ध में बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा समाज के वंचित एवं गरीब वर्ग के परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ पोटेक्शन मिशन के अन्तर्गत एसईसीसी-2011 के अन्तर्गत रजिस्ट्रर्ड परिवारों को 5 लाख रू0 की सीमा तक प्रतिवर्ष प्रति परिवार फ्लोटर के आधार पर सूचीवध एवं राजकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अन्तर्गत प्रदेश में एसईसीसी डाटा बेस के आधार पर चिहिन्त 1 करोड़ 18 लाख परिवारों के समस्त सदस्यों को लाभ मिलेगा। जिसमें कोई उम्र्र एवं सदस्यों की लिमिट नही है। इसके अन्तर्गत प्रति परिवार 5 लाख रू0 प्रतिवर्ष प्रदान किया जायेगा। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री की मंशानुसार इस योजना का उद्देश्य देश में स्वास्थ्य से सम्बन्धित आधारभूति सुविधा उपलब्ध कराना है इससे गरीब व्यक्ति को बीमारी या अन्य किसी स्थिति में अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी और पैसे की कमी स्वास्थ्य के आड़े नही आयेगी।
सरकार की मंशा यही है कि जो भी लोग इलाज का खर्चा स्वयं नहीं उठा सकते है वे इलाज से वंचित न रहे

जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना का लाभ परिवार के सभी सदस्यों के साथ-साथ पहले से बीमार लोगो को भी मिलेगा। सरकार की मंशा यही है कि जो भी लोग इलाज का खर्चा स्वयं नहीं उठा सकते है वे इलाज से वंचित न रहे। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित जनपद के सभी डाक्टरो से उनकी समस्याओं को सुना और कहा कि यदि किसी प्रकार की दिक्कत आये तो कार्यक्रम के नोडल अधिकारी ऐडिश्नल सीएमओ डा0 सीवी द्विवेदी से सम्पर्क करेें। उन्होंने सभी डाक्टरो से अपील की कि ये सेवा भाव से आगे आकर कार्य करें। डीपीएम रामप्रकाश पटेल ने उपस्थित डाक्टरो को आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन के अन्तर्गत चिकित्सालयों को इम्पैनल कराने की प्रक्रिया के बारे में बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो