scriptअचानक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में एक युवक के डूबने की मिली खबर और दौड़ पड़े डीएम एसएसपी | Mock drill along River Saryu to deal with floods In Faizabad | Patrika News

अचानक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में एक युवक के डूबने की मिली खबर और दौड़ पड़े डीएम एसएसपी

locationफैजाबादPublished: Jun 14, 2018 03:37:51 pm

फैजाबाद के रुदौली के महंगूपुर सरयू तट के किनारे अचानक पहुँच गया पूरा जिला प्रशाशन ग्रामीण भी रह गए हैरान

Mock drill along River Saryu to deal with floods In Faizabad

Flood In Faizabad

फैजाबाद : हर साल जून से जुलाई और अगस्त महीने तक देश के कई राज्यों और शहरों में के किनारे से होकर बहने वाली नदियों में आने वाली बाढ़ और उस से होने वाली जन धन हानि के पुराने इतिहास को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार इस वर्ष इस आपदा से निपटने के लिए बेहद सतर्क नज़र आ रही है . इसके लिए प्रदेश सरकार ने जिला प्रशाशन को पूरी मुस्तैदी के साथ जुट जाने के निर्देश दिए हैं , इसी कड़ी में फैजाबाद में भी हर साल जुलाई और अगस्त महीने में आने वाली भीषण बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. बाढ़ से निपटने के लिए आज जिला प्रशासन ने रुदौली के महंगूपुर सरयू तट पर मॉक ड्रिल किया. मॉकड्रिल के दौरान एक युवक सरयू नदी में डूबा और फिर उसको किस तरह से बचाना है इसके लिए मॉक ड्रिल किया गया.
फैजाबाद के रुदौली के महंगूपुर सरयू तट के किनारे अचानक पहुँच गया पूरा जिला प्रशाशन ग्रामीण भी रह गए हैरान

मॉकड्रिल के दौरान डीएम और एसएसपी ने राजस्व कर्मचारी पुलिस कर्मचारियों व स्थानीय लोगों को बाढ़ आपदा से निपटने के लिए टिप्स भी दिए. बाढ़ आपदा से निपटने के लिए जिला प्रशासन आज रुदौली विधानसभा के महंगूपुर गांव के सरयू तट पर पहुंचा जहां पर बाढ़ आपदा से निपटने के लिए मॉकड्रिल किया गया. मॉकड्रिल में राजस्व कर्मचारी व पुलिस कर्मचारी के साथ साथ स्थानीय लोग भी शामिल हुए. मॉकड्रिल के दौरान एक युवक को प्रतीकात्मक रुप से सरयू में डुबोया गया फिर उसके बाद उसको बचाने के तरीके बताते हुए उसको नदी से निकाल कर बाहर लाया गया. इस दौरान डीएम डॉ अनिल पाठक व एसएसपी डॉ मनोज कुमार ने पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ साथ स्थानीय लोगों को भी बाढ़ आपदा से निपटने के लिए टिप्स भी दिए . मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस माक ड्रिल का मकसद बाढ़ जैसी स्थिति में कैसे प्रभावितों तक सबसे पहले पहुंचाई जा सके इसके लिए सबसे पहले क्या कदम उठाये जाने चाहिए इन सभी बातों को लेकर ज़िम्मेदार अधिकारियों को अवगत कराया गया .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो