scriptनारे तकबीर और जय श्री राम का नारा लगाते हुए सैकड़ों मुस्लिम भाइयों ने की अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा | People of Muslim community worship 5 kosi Parikrma in Ayodhya | Patrika News

नारे तकबीर और जय श्री राम का नारा लगाते हुए सैकड़ों मुस्लिम भाइयों ने की अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा

locationफैजाबादPublished: Oct 31, 2017 12:36:10 pm

टोपी और मुस्लिम समुदाय का झंडा लेकर परिक्रमा में शामिल मुस्लिम समुदाय के लोगों को देख हैरान रह गए श्रद्धालु

People of Muslim community worship 5 kosi Parikrma in Ayodhya

Muslim Samuday ne Ki Parikrama

अयोध्या .मंगलवार की सुबह मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी में एक ऐसा नजारा देखने को मिला जिसने यह साबित कर दिया कि कोई लाख चाह कर भी हिंदुस्तान में रहने वाले अमन पसंद है हिंदू मुस्लिम भाइयों के बीच दूरियां पैदा नहीं कर सकता . देवोत्थानी प्रबोधिनी एकादशी के मौके पर भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या के चतुर्दिक होने वाली पंचकोसी परिक्रमा के दौरान गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली . जिसमें सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जय श्री राम का उद्घोष करते हुए 5 कोस की परिक्रमा की . यह नजारा देख परिक्रमा कर रहे लाखों श्रद्धालु हैरान रह गए कि जिस अयोध्या में मंदिर मस्जिद विवाद को लेकर पूरी दुनिया में हिंदू मुसलमान के बीच दूरियां होने की बात कही जाती है उसी अयोध्या में मुस्लिम समुदाय के लोग किस तरह से हिंदू पर्व त्यौहार मिलजुल कर मना रहे हैं और ये पूरी दुनिया के लिए मिसाल है .
टोपी और मुस्लिम समुदाय का झंडा लेकर परिक्रमा में शामिल मुस्लिम समुदाय के लोगों को देख हैरान रह गए श्रद्धालु

कार्यक्रम में शामिल मित्र मंच के प्रदेश अध्यक्ष जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि बबलू खान और उनके सहयोगी मित्र मंच के प्रभारी शरद पाठक बाबा सहित सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पंचकोसी परिक्रमा में हिस्सा लिया .दिलचस्प बात यह रही कि इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने धर्म के झंडे के साथ भगवा झंडा और तिरंगे झंडे को लेकर 5 कोस की परिक्रमा की . परिक्रमा कर रहे बबलू खान ने कहा की पंचकोसी परिक्रमा करने के पीछे हमारा उद्देश्य है कि पूरे देश में हिंदू मुस्लिम के बीच भाईचारे का संदेश जाए और हम अयोध्या के मुस्लिम राम मंदिर निर्माण के लिए पूरे देश के जनमानस को जागृत करने एवं इस मुद्दे पर राजनीति करने वाले राजनेताओं को सावधान करना चाहते हैं . बबलू खान ने कहा अयोध्या में भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था इसलिए उनका मंदिर यहीं बनना चाहिए और इस मुद्दे पर राजनीति बंद होनी चाहिए . परिक्रमा के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों में खालिद अहमद ,कफील अहमद ,मोहम्मद सलीम ,सिराज ,अदनान खान, अबू बकर ,गुफरान नियामत , रियाज खान ,रमजान खान , आमिर खान ,रईस अहमद ,सरवर अली ,सुल्तान ,इस्माइल मोहम्मद नईम ,कासिम अली सहित बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग मौजूद रहे .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो