script107 करोड़ की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलने जा रही मोदी सरकार | PM Modi will beautify IRCTC Ayodhya Ju railway station by Rs 107 crore | Patrika News

107 करोड़ की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलने जा रही मोदी सरकार

locationफैजाबादPublished: Oct 26, 2018 04:58:50 pm

विश्वस्तरीय मानकों का पालन करेगा अयोध्या जंक्शन मेले के दौरान एक लाख श्रद्धालुओं को मिलेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन पर आसरा

PM Modi will beautify IRCTC Ayodhya Ju railway station by Rs 107 crore

107 करोड़ की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलने जा रही मोदी सरकार

अनूप कुमार

अयोध्या : धार्मिक नगरी अयोध्या के विकास के लिए योजनाओं का पिटारा खोलने वाले केंद्र की नरेन्द्र मोदी सर्कार और प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के प्रयासों से धार्मिक नगरी का रेलवे स्टेशन विश्वस्तरीय होगा | रेल मंत्रालय द्वारा तय किये गए मानचित्र के अनुसार अयोध्या रेलवे स्टेशन का बाहरी हिस्सा मंदिर के रूप में दिखेगा ,अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंचते ही अयोध्या के स्वरूप का श्रद्धालुओं को दर्शन होगा | 107 करोड़ रुपए की लागत से अयोध्या का मॉडल रेलवे स्टेशन बनेगा । मेले के दौरान लगभग एक लाख श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था स्टेशन परिसर में होगी | बताते चलें कि अयोध्या में भले ही राम मंदिर का निर्माण ना हो रहा हो लेकिन अयोध्या को चमकाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार लग गई है।अयोध्या को विकास के रास्ते पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने अयोध्या रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का फैसला लिया है।
विश्वस्तरीय मानकों का पालन करेगा अयोध्या जंक्शन मेले के दौरान एक लाख श्रद्धालुओं को मिलेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन पर आसरा

हालांकि इस योजना की घोषणा अब से करीब 6 माह पूर्व ही रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने अयोध्या में एक भव्य कार्यक्रम के दौरान कर दी थी लेकिन अब वो वक्त आ गया है जब ये योजना धरातल पर उतारेगी | सूत्रों की माने तो तीन-चार दिन के अंदर मॉडल रेलवे स्टेशन का काम शुरू हो जाएगा।अयोध्या रेलवे स्टेशन को मॉडलिंग बनाने के लिए 107 करोड रुपए रेलवे विभाग खर्च कर रहा है।पहले इसका बजट 80 करोड़ रुपए था जिसे बढ़ाकर 107 करोड़ रुपये कर दिया गया है। मॉडल रेलवे स्टेशन पर मेले के दौरान लगभग एक लाख श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था भी की जा रही है। देश विदेश के श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते ही रेलवे स्टेशन के बाहर मंदिर के रूप में देख कर अभिभूत तो होंगे ही उनके दिमाग में यह भी होगा कि अयोध्या अब कैसा होगा। मंदिरों से बसी अयोध्या अब रेलवे स्टेशन भी मंदिर के रूप में होगा।केंद्र सरकार की विकास की कड़ी में एक अनमोल तोहफा अयोध्या को मिलने जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो