scriptबड़ी खबर : फैजाबाद के 600 परिवार हुए बेघर बाढ़ ने बेजार की ज़िन्दगी | Saryu River Flood News Faizabad 2018 Latest Update | Patrika News

बड़ी खबर : फैजाबाद के 600 परिवार हुए बेघर बाढ़ ने बेजार की ज़िन्दगी

locationफैजाबादPublished: Aug 10, 2018 02:21:17 pm

फैजाबाद जिले में जारी है सरयू नदी से तबाही तटवर्ती इलाकों में हालात हैं बेहद खराब

Saryu River Flood News Faizabad 2018 Latest Update

Saryu River Flood News

फैजाबाद : बीते 15 दिनों से फैजाबाद जनपद में सरयू नदी के बढ़ते हुए गिरफ्तार ने जिले के 700 परिवारों को बेघर करने की स्थिति पैदा कर दी है . अकेले फैजाबाद बाराबंकी सीमा पर स्थित रुदौली तहसील के लगभग 600 परिवार बुरी तरह से बाढ़ की चपेट में है और उनके सामने जीवन सुरक्षित करने का सवाल खड़ा हो गया है . आलम यह है कि उन्हें अपना घर बार छोड़कर अपने परिवार और अपने मवेशियों के साथ खुले आसमान के नीचे जिंदगी बितानी पड़ रही है . शुक्रवार को सरयू नदी अयोध्या में केंद्रीय जल आयोग के अनुसार खतरे के निशान से 56 सेंटीमीटर ऊपर बह रही थी हालांकि अभी नदी का जलस्तर बढ़ने की जगह रुका हुआ है और ऊपर से मिल रहे आंकड़ों के मुताबिक आने वाले कुछ घंटों में नदी का जलस्तर कम हो सकता है . लेकिन लगातार हो रही कटान के कारण फैजाबाद जनपद के रुदौली ,मवई ,सोहावल ,पूरा बाजार,मया बाजार क्षेत्र में नदी के तटवर्ती इलाकों में तबाही के हालात हैं . इसके कारण रुदौली क्षेत्र में घाघरा नदी के किनारे बसे कैथी मांझा के 71 परिवार, सल्लाहपुर के 192, मुझेहना के 85, सरायनसिर के 60,अब्बूपुर के 65, कैथी के 7 महंगू का पुरवा के 75 व मरौचा के 15 परिवार बाढ़ की चपेट में आ गए हैं .
फैजाबाद जिले में जारी है सरयू नदी से तबाही तटवर्ती इलाकों में हालात हैं बेहद खराब

जिले के कैथी मांझा की हालात और भी दयनीय है .आवागमन का कोई साधन न होने से लोगों को सरकारी इमदाद तो दूर की बात, हाल पूछने वाला भी नहीं है. गांव के निवासियों का कहना है गांव में पानी भर गया है. बीमार बच्चों का इलाज किसी तरह नदी के उस पार जाकर प्राइवेट चिकित्सकों से कराया जाता है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तैनात मेडिकल टीम कब आती है, किसी को पता नहीं ही चलता .प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई गई एक नाव से ही आवागमन हो रहा है. दूसरी ओर महंगू पुरवा के ग्रामीणों ने बताया कि मेडिकल टीम एक दिन आई थी और कुछ बच्चों को दवाएं देते हुए वीडियो बना कर चली गई. बीते मंगलवार को जिस संपर्क मार्ग से होकर जिलाधिकारी डॉ. अनिल पाठक महंगू का पुरवा पहुंचे थे उस पर पानी भर जाने से गांव में आवागमन करने का कोई रास्ता नहीं रह गया है. गांव के रामनेवाज, रमेश, राम बचन, राजदत्त, बजरंगी, देवी प्रसाद,रामदेव सहित दर्जनों परिवारों ने अपने मवेशियों के साथ रौनाही तटबंध पर शरण ले रखा है. दूसरी ओर चारे की समस्या के कारण इंद्रजीत, राम उजागिर, कुंवर बहादुर, रामजीत, मनोहर, धर्मपाल, त्रिवेणी सहित लगभग 20 लोग अपने जानवरों को लेकर नदी के बीच टापू पर स्थित मरौचा में रहने को मजबूर हैं .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो