रामलला के दर्शन में वीवीआईपी सुविधा पर लगी रोक

राम जन्मभूमि अधिग्रहित परिसर में रामलला के दर्शन के लिए वीवीआईपी को भी करानी होगी सुरक्षा जाँच

Satya Prakash

September, 1311:42 PM

Faizabad, Uttar Pradesh, India

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में राम जन्मभूमि अधिग्रहित परिसर में रामलला के दर्शन करने के लिए वीवीआईपी सुविधा पर रोक लगा दिया गया अब रामलला के दरबार में आने वाले नेता, मंत्री हो या फिर और कोई भी अधिकारी सभी श्रद्धालुओं के रूप में ही मुख्य मार्ग से ही दर्शन कर सकेंगे.

अधिग्रहित परिसर में बंद हुई वीवीआईपी दर्शन
राम जन्मभूमि अधिग्रहित परिसर में विराजमान रामलला का दर्शन करने के लिए वीवीआईपी के लिए अलग से व्यवस्था थी. लेकिन वर्षो से वीवीआईपी दर्शनार्थियों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही थी जिसके कारण प्रशासन ने सुरक्षा और दर्शन व्यवस्था में हो रही परेशान से इस विशेष दर्शन व्यवस्था पर रोक लगा दी है अब रामलला का दर्शन करने वाले सभी सिर्फ श्रद्धालु के रूप में ही होंगे. जानकारी के मुताबित बीते वर्ष 2003 में विहिप के अध्यक्ष रहे स्वर्गीय अशोक सिंघल व पूर्व डीजीपी श्रीचंद्र दीक्षित रामलला के दर्शन करने गए थे जहाँ पर पूर्व डीजीपी ने इतनी दूर से रामलला का दर्शन नहीं हो पाने की पर ऐतराज जताया था. और दर्शन के अधिकार का हवाला देते हुए स्वर्गीय अशोक सिंघल के साथ गर्भगृह में प्रवेश कर गए थे. जिसके कारण लगभग एक घंटे तक अधिकारियो के बीच हडकंप मचा हुआ था. इसके बाद से श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के नियम परिसर प्रशासन ने सख्त कर दिया था.

श्रद्धालुओ की तरह करेंगे वीआईपी दर्शन
विवादित परिसर के एसपी सुरक्षा डीएन दिवेदी ने बताया रोजाना वीआईपी और वीवीआईपी बन कर दर्शन करने का दबाव डाला जाता हैं. ये लोग दर्शन के बाद निकासी मार्ग से न निकलकर उसी वीआईपी मार्ग से वापस आने का दबाव बनाते थे. इसीलिए यह व्यवस्था बंद कर दी गई है.तथा बताया कि अब कोई भी हो सभी श्रद्धालु बनकर ही रामलला के दर्शन कर सकेंगे. विवादित परिसर स्थित रामलला के गर्भगृह में दर्शन करने के लिए चार चेकिंग प्वाइंट महिला और पुरूष के लिए अलग-अलग बनाए गए हैं। इन सभी जगहों सुरक्षा को लेकर तलाशी किया जाएगा.

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned