script

फैजाबाद में मंडलीय चिकित्सालय से हुआ सुपोषण स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ

locationफैजाबादPublished: Aug 25, 2018 05:56:18 pm

जिलाधिकारी डॉ॰ अनिल कुमार पाठक ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा कुपोषण के खिलाफ मजबूती से लड़ने के लिए राष्ट्रीय पोषण मिशन कि शुरुवात की गयी है

Suposhan Swasthya Mela start Today In Faizabad

District Administration Faizabad

फैजाबाद : जिले के 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं 246 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आज आयोजन किया गया। जिसकी शुरुवात जिलाधिकारी डॉ॰ अनिल कुमार पाठक ने मंडलीय चिकित्सालय से किया।जिलाधिकारी डॉ॰ अनिल कुमार पाठक ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा कुपोषण के खिलाफ मजबूती से लड़ने के लिए राष्ट्रीय पोषण मिशन कि शुरुवात की गयी है। गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों को कुपोषण से बचाने के लिए पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। बताया कि सुपोषण स्वास्थ्य मेला प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को जिले के स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर आयोजित होगा, जिसके माध्यम से आशा, आँगनवाड़ी एवं एएनएम कुपोषण को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज विभाग के सहयोग से समाज से कुपोषण दूर करने का प्रयास करेंगी। जिलाधिकारी ने बच्चों, किशोरों एवं महिलाओं को कुपोषण मुक्त एवं स्वस्थ रखने के लिए शपथपत्र पढ़कर कुपोषण के खिलाफ चलायी जाने वाले मुहिम में शामिल होने की प्रतिज्ञ भी दिलायी। उन्होने कहा कि सरकार भूख एवं कुपोषण से समाज को मुक्त करने के लिए बहुत सारी योजनाएं चला रही है। लेकिन उन तमाम योजनाओं की सामुदायिक स्तर तक प्रभावी क्रियान्वयन एवं योजनाओं के विषय में आम जागरूकता के लिए स्वास्थ्य एवं बाल विकास विभाग की भूमिका अहम है। इसलिए उन भूमिकाओं को प्राथमिकता देते हुये प्रभावी कार्य करने की जरूरत है।
जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने मेले मे लगे स्टालों का लिया जायजा

मंडलीय चिकित्सालय में लगाए गए सुपोषण स्वास्थ्य मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग,बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, टीएसयू(टेक्निकल सपोर्ट यूनिट) एवं पंचायती राज विभाग शामिल थे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टॉल के माध्यम से प्रसव पूर्व परीक्षण की व्यवस्था भी स्टॉल पर की गयी एवं परिवार नियोजन, कैंसर, मधुमेह इत्यादि रोगों के विषय में जानकारी देने के लिए चिकित्सक की भी व्यवस्था की गयी। समेकित बाल विकास योजना द्वारा लगाए गए स्टॉल में पुष्टाहार एवं सुपोषण मेले में अंगानवाड़ियों को दी जाने वाली फर्स्ट ऐड बॉक्स को भी प्रदर्शनी के लिए शामिल किया गया। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने सभी विभागों द्वारा लागये गए स्टॉल का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर आयोजित होने वाले सुपोषण स्वास्थ्य मेले को प्रभावी बनाने के लिए सभी विभागों की समन्वय की जरूरत होगी।
मेले में मुख्यमंत्री के संदेश एवं नाटक के जरिये लोगों को जागरूक किया गया

प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा आज ही लखनऊ में सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री के संदेश को आम जन तक पहुंचाने के लिए इसका लाइव प्रसारण जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कराया गया। साथ ही कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिला सूचना विभाग के द्वारा फोल्क गीत एवं नाटिका भी प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ॰ आरके देव, सीडीपीओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी समेकित बाल विकास योजना विकाश सिंह, डीसीपीएम अमीत कुमार, जिला सूचना शिक्षा अधिकारी बीपी सिंह के साथ टीएसयू के विजय आदि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो