scriptUP Board Exam : फैजाबाद में 101600 छात्र/छात्रायें देंगे हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं तैयारियां पूरी | UP Board Examinations 2018 to be started on Tuesday | Patrika News

UP Board Exam : फैजाबाद में 101600 छात्र/छात्रायें देंगे हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं तैयारियां पूरी

locationफैजाबादPublished: Feb 05, 2018 05:31:11 pm

जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार पाठक ने जारी किये सख्त निर्देश जिस केंद्र पर पकड़ी जाए नक़ल तत्काल होगी डिबार की कार्यवाही

UP Board Examinations 2018 to be started on Tuesday

UP Board Exam

फैजाबाद . मंगलवार से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं . फैजाबाद जनपद में हाईस्कूल की परीक्षा में 54825 एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा में 46775 कुल 101600 छात्र/छात्रायें परीक्षा में शामिल होंगे .परीक्षा को पूरी तरह से नक़ल विहीन कराने के लिए प्रदेश सरकार ने इस बार परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे का प्रयोग किया जा रहा है . परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार पाठक ने बताया कि फैजाबाद जनपद में होने वाली उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल की परीक्षा में 54825 एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा में 46775 कुल 101600 छात्र/छात्रायें परीक्षा में बैठेंगे जो विद्यालय परीक्षा केन्द्र बनाये गये है वहां की छात्राओं को स्व केन्द्र की सुविधा प्रदान की गयी है तथा जिनके विद्यालय परीक्षा केन्द्र नहीं बनाये गये है उन्हें निकटतम परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा हेतु आवंटित किया गया है.
जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार पाठक ने जारी किये सख्त निर्देश जिस केंद्र पर पकड़ी जाए नक़ल तत्काल होगी डिबार की कार्यवाही

जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार पाठक ने बताया कि केन्द्र व्यस्थापकों को निर्देश दिये गये है कि परीक्षा केन्द्र के बाहर एक स्ट्रांग रूम की व्यवस्था कर छात्र/छात्राओं के मोबाइल, पर्स, बैग व अन्य सामाग्री परीक्षा शुरू होने के पूर्व जमा कराकर उसे लाॅक कर उसकी चाभी केन्द्र व्यवस्थापक अपने पास रखेंगे. कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस व किताब अथवा नकल सह सामग्री अपने साथ परीक्षा केन्द्र में नहीं ले जा सकेगा. उन्होने कहा जिस परीक्षा केन्द्र पर नकल सामग्री पकडी जायेगी उस परीक्षा केन्द्र को डिबार घोषित कराये जाने हेतु उच्च स्तर पर कार्यवाही सम्पादित कराते हुए उसे अन्तिम अंजाम तक मैं स्वयं पहुंचाऊगा. उन्होने आगे बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा विश्व की सबसे बडी परीक्षा होती है जिसकी शुचिता, हर-हाल में बनायी रखी जायेगी.
06 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक हाई स्कूल और 06 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेंगी इंटर की परीक्षाएं

जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार पाठक ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा 06 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी 2018 तक तथा इण्टर मीडिएट की परीक्षा 06 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च 2018 तक चलेगी. उन्होने कहा कि जोनल/सेक्टर/स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सचल दल के अतिरिक्त वह स्वयं हर दिन दोनो पालियों में परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे. उन्होंने बताया कि यह स्पष्ट रूप से केन्द्र व्यवस्थापकों को सचेत किया जा चुका है कि यदि उनके परीक्षा केन्द्र पर नकल पकडी जाती है तो उनके विरूद्ध नकल में उनकी सहभागिता मानते हुए उत्तर प्रदेश नकल अधिनियम के अन्तर्गत सुसंगत कार्यवाही अनिवार्य रूप से सम्पादित कर दी जायेगी .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो