हरियाणा में सीएम व मंत्रियों को खाने का संकट!

हरियाणा के मुख्यमंत्री तथा मंत्रियों के अलावा अन्य वीआईपी के आवास पर तैनात कुक,माली, चपरासी, राज मिस्त्री फिर से हड़ताल पर चले गए हैं

By: शंकर शर्मा

Published: 18 Aug 2017, 10:31 PM IST

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री तथा मंत्रियों के अलावा अन्य वीआईपी के आवास पर तैनात कुक,माली, चपरासी, राज मिस्त्री फिर से हड़ताल पर चले गए हैं। ऐसे में हरियाणा के तमाम वीआईपी के सामने खाने का संकट खड़ा हो सकता है। हड़ताल को देखते हुए अतिथि सत्कार विभाग ने वैकल्पिक प्रबंध शुरू कर दिए हैं।


सीएम तथा मंत्रियों के आवास पर तैनात उक्त कर्मचारियों ने चंडीगढ़ की तर्ज पर वेतन दिए जाने की मांग को लेकर एमएलए हॉस्टल में हड़ताल शुरू कर दी है। कर्मचारियों ने दोनों मांगों के पूरा होने के बाद ही हड़ताल वापसी का ऐलान कर दिया है।


यह दूसरा मौका है जब हरियाणा के मंत्रियों,मुख्यमंत्री तथा बोर्ड व निगमों के अध्यक्षों के आवास पर तैनात कुक हड़ताल पर गए हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री आवास में तैनात एक कुक के साथ मारपीट के मामले को लेकर उक्त कर्मचारी करीब पांच दिन तक हड़ताल पर रहे थे। वीआईपी तथा अधिकारियों की कोठियों पर कार्यरत निजी स्टॉफ का गुस्सा पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सडक़ें) विभाग के खिलाफ है। करीब पौन तीन सौ कर्मचारियों के हड़ताल पर होने की वजह से वीवीआईपी की परेशानी बढ़ गई है। अभी तक सरकार के किसी भी प्रतिनिधि ने कर्मचारियों से बात नहीं की है।


कच्चे कर्मचारी एसोसिएशन के प्रधान अशोक शर्मा का कहना है कि अगस्त माह का वेतन उन्हें अभी तक नहीं मिला है। वेतन के बिना उनका जीवन बुरी तरह से प्रभावित है। बच्चों की फीस तक जमा नहीं हो पाई। उन्होंने कहा कि उन्हें रखा तो जाता है डेलीवेजिज के नाम पर लेकिन उनके बैंक खातों में वेतन ठेकेदार के जरिये जमा होता है। शर्मा का कहना है कि उन्होंने तो आज तक ठेकेदार को देखा नहीं है।


अशोक शर्मा का कहना है कि चंडीगढ़ प्रशासन ने मिस्त्री के डीसी रेट में 1062 रुपए और बेलदार के वेतन में 944 रुपए मासिक का इजाफा किया है। हरियाणा के कर्मचारियों को दो महीने से इसका एरियर तक नहीं मिला है।


चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की एसोसिएशन के प्रधान तारादत्त का कहना है कि पिछले करीब छह महीनों से कर्मचारियों का वेतन इसी तरह से लटकाया जा रहा है। दूसरा महीना पूरा होने को होता है लेकिन कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलता।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned