हरियाणा सरकार ने पंचायतों को जारी किया सेनिटाइजेशन फंड

प्रदेश की एक हजार पंचायतों ने उठाई थी मांग

By: Devkumar Singodiya

Published: 06 Apr 2020, 11:55 PM IST

फरीदाबाद/चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने ग्राम पंचायतों के लिए सेनिटाइजेशन फंड जारी कर दिया है। अब करीब एक हजार पंचायतों को अपने-अपने गांवों में सेनिटाइजेशन अभियान चलाने के लिए 20-20 हजार रुपए दिए जाएंगे। हरियाणा में करीब साढ़े छह हजार पंचायतें हैं।

कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर पंचायतों ने अपने स्तर पर सेनिटाइजेशन अभियान शुरू कर दिया है। प्रदेश में करीब एक हजार पंचायतें ऐसी हैं जिनके पास आमदन का कोई साधन नहीं होने के कारण अभी तक सेनिटाइजेशन अभियान शुरू नहीं हो सका था। यह मुद्दा 28 मार्च को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में हुई बैठक में भी उठा था। जिसके चलते विकास एवं पंचायत विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार करके वित्त मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेज दिया था।

वित्त मंत्रालय ने दिखाई हरी झंडी

करीब एक सप्ताह बाद वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद हरियाणा ग्रामीण विकास निधि प्रशासन बोर्ड ने प्रदेश के सभी अतिरिक्त जिला उपायुक्तों को पत्र जारी कर कहा है कि जिन ग्राम पंचायतों की अपने साधनों से वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम है उन्हें बिना किसी देरी के सेनिटाइजेशन के लिए २०-२० हजार रुपए जारी किए जाएं। यह पत्र जारी होने के बाद प्रदेश के सभी अतिरिक्त उपायुक्तों द्वारा पंचायतों को धनराशि जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब सभी ग्राम पंचायतों द्वारा सेनिटाइजेशन अभियान चलाएंगी।


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Corona virus Corona Virus treatment
Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned