कोरोना को हराने में जुटे मेडिकल/पैरा मेडिकल स्टाफ का वेतन दोगुना

एक्सग्रेशिया से अलग मिलेगा यह लाभ
सीएम का संदेश डर को भगाना है जोश को फैलाना है

By: Devkumar Singodiya

Published: 09 Apr 2020, 09:45 PM IST

फरीदाबाद/चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया है कि कोरोना जैसी महामारी से लड़ रहे हरियाणा के मेडिकल व पैरा मेडिकल स्टाफ को अगले आदेशों तक दो गुना वेतन दिया जाएगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। मुख्यमंत्री गुरुवार को चंडीगढ़ में प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों, आईएमए प्रतिनिधियों, हेल्थ विवि के वीसी, स्वास्थ्य विभाग की बैठक के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। इस बैठक में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, स्वास्थ्य विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जहां रिव्यू किया गया वहीं मेदांता मेडिसिटी के प्रमुख डाक्टर नरेश त्रेहन जैसे प्रसिद्ध चिकित्सकों ने हरियाणा के डॉक्टरों को अपना संदेश दिया। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों में आइसोलेशन वार्ड में काम करने वाली नर्सों तथा डॉक्टरों के साथ बातचीत की। इस दौरान डॉक्टर सोनिया ने उनका ध्यान इस तरफ दिलाया कि सरकार द्वारा इंश्योरेंस की जो योजना लागू की गई है वह मरणोपरांत है।

डबल ड्यूटी पर वेतन डबल

कई जगह डबल-डबल ड्यूटी दी जा रही है। इसलिए सरकार तत्काल राहत का पैकेज दे। इस सुझाव को अमली रूप देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तथा विभागीय अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद कहा कि कोविड-19 के तहत डयूटी देने वाले मैडिकल तथा पैरा मेडिकल स्टाफ का वेतन दो गुना होगा। उन्होंने कहा कि इस दायरे में डाक्टर, नर्स, पैरामेडिकल श्रेणी के कर्मचारी, दर्जा चार कर्मचारी तथा एंबुलेंस चालक आदि शामिल होंगे।

सरकार द्वारा केंद्र के दायरे में शामिल नहीं होने वाले डाक्टरों को एक्सग्रेशिया के तहत 50 लाख, नर्सों को 30 लाख,पैरामेडिकल स्टाफ को 20 लाख तथा दर्जा चार कर्मचारियों को दस लाख रुपए दिए जाने का ऐलान पहले ही लागू किया जा चुका है। इसके अलावा पयर्टन विभाग के होटलों में रहने व खाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। दो गुणा वेतन की सुविधा कोरोना अभियान जारी रहने तक मिलेगा। सीएम ने डाक्टरों को योद्धा की संज्ञा देते हुए कहा कि वह इस उद्देश्य से काम करें कि लोगों में कोरोना का डर भगाना है और जोश को फैलाना है।

हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Corona virus corona virus origin
Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned