अब बाजार में मिलेंगे हरियाणा के बाजरे से बने ब्रांडेड बिस्किट

नमकीन व अन्य प्रोडक्ट निर्माण पर भी चर्चा
रेवाड़ी. बाजरे के बिस्किट व नमकीन तैयार होने में अब हरियाणा का विशेष योगदान होगा। दक्षिणी हरियाणा में बाजरा की काफी खेती होती है। बाजरा के नमकीन व बिस्किट बनने लगेंगे तो निश्चित रूप से इस क्षेत्र के किसानों को लाभ होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री की गत दिनों देश की प्रतिष्ठित बड़ी कम्पनियों से इस बारे में विस्तार से चर्चा हुई है।

By: satyendra porwal

Published: 02 Apr 2021, 09:03 PM IST

-बावल में सहकारिता मंत्री ने बताई योजना

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने बताया कि बाजरा खरीदकर उसके बिस्किट व अन्य प्रोडक्ट बनाने के बारे में चर्चा हो चुकी है। डा. बनवारी लाल शुक्रवार को बावल में लोगों की समस्याएं सुन कर उनका निदान कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने खरीफ सीजन के दौरान 7.76 लाख मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की है, इसलिए राÓय सरकार पारले-जी कंपनी को बिस्किट व अन्य प्रोडक्ट बनाने के लिए बाजरा उपलब्ध करवाने में भरपूर मदद करेगी। बाजरा का उपयोग नमकीन व अन्य प्रोडक्ट निर्माण में करने बारे में कंपनियों से विस्तार से बातचीत हो चुकी है।

कोलस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में मददगार बाजरा
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय मे बाजरा की उपयोगिता के कारण इसकी डिमांड बढ़ रही है। बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में सहायक बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक हैं। इसके अलावा बाजरा डायबिटीज से बचाव में भी सहायक है।

satyendra porwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned