scriptसूरजकुंड मेला: विश्व स्तर पर और बढ़ेगी प्रसिद्धि | HARYANA: MoU between Surajkund Mela Authority and British Council | Patrika News

सूरजकुंड मेला: विश्व स्तर पर और बढ़ेगी प्रसिद्धि

locationफरीदाबादPublished: Jan 09, 2020 06:59:01 pm

Submitted by:

satyendra porwal

ब्रिटिश काउंसिल के साथ पर्यटन एवं शिल्प के क्षेत्र में समझौता।भारत और यूके के संबंधों में मजबूती आएगी: कंवर पाल।1987 से हर साल भरता है यह मेला।

सूरजकुंड मेला: विश्व स्तर पर और बढ़ेगी प्रसिद्धि

सूरजकुंड मेला: विश्व स्तर पर और बढ़ेगी प्रसिद्धि

फरीदाबाद. हरियाणा के फरीदाबाद जिला में प्रतिवर्ष एक से 16 फरवरी तक आयोजित किए जाने वाले सूरजकुंड मेले की अब विश्वस्तर पर प्रसिद्धि और बढ़ेगी। ब्रिटिश काउंसिल अब हरियाणा के साथ मिलकर भारत तथा यूके में कला, शिल्प और पर्यटन के क्षेत्र में प्रशिक्षण, नेटवर्क तथा प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और ब्रिटिश काउंसिल के मध्य एमओयू के तहत समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि एमओयू के तहत दोनों देश शिल्प एवं संस्कृति क्षेत्र में सहयोग करेंगे। एमओयू सूरजकुंड मेले के इतिहास में मील का पत्थर बनेगा। ब्रिटिश काउंसिल के साथ पर्यटन एवं शिल्प के क्षेत्र में हुए समझौते से भारत और यूके के संबंधों में मजबूती आएगी तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

आगामी तीन वर्ष तक की भागीदारी
हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के वाईस चेयरमैन विजयवर्धन ने बताया कि ब्रिटिश काउंसिल सूरजकुंड मेला में वर्ष 2020, वर्ष 2021 और वर्ष 2022 के लिए यूके द्वारा भागीदारी करने के लिए सुविधा प्रदान करेगी।

इनकी रही मौजूदगी
हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल व हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के वाईस चेयरमैन विजय वर्धन तथा ब्रिटिश काउंसिल के उत्तर भारत क्षेत्रीय निदेशक टॉम बिर्टविस्ले ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक विकास यादव भी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो