scriptप्रदूषण से बढ़ रही सांस की बीमारी, श्वास नली में आ रही सूजन | Increasing Respiratory Disease Due To Pollution | Patrika News

प्रदूषण से बढ़ रही सांस की बीमारी, श्वास नली में आ रही सूजन

locationफरीदाबादPublished: Oct 31, 2019 01:52:12 am

Submitted by:

Devkumar Singodiya

वायु प्रदूषण दिवाली के बाद बढ़ गया है। सांस के मरीजों से अस्पताल भरने लगे हैं। मौजूदा समय में हवा की रफ्तार 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच है, इससे धुंए और धूलकण का धुंध नहीं छंट रहा है। 1 नवंबर से हवा की रफ्तार 15 से 20 किमी प्रति घंटे होने पर धुंध छंटने लगेगी।

प्रदूषण से बढ़ रही सांस की बीमारी, श्वास नली में आ रही सूजन

प्रदूषण से बढ़ रही सांस की बीमारी, श्वास नली में आ रही सूजन

 

फरीदाबाद. दिवाली के बाद प्रदूषण बढऩे का असर देखने को मिला। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबससाइट पर जारी डेली बुलेटिन में शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 388 तक आंकी गई। वहीं बल्लभगढ़ की एक्यूआई 260 रही, जो बेहद खराब की श्रेणी में आता है। इसमें स्वस्थ्य लोग भी बीमार पड़ सकते हैं। मौसम वैज्ञािनक के अनुसार हवा की गुणवत्ता में आ रही इस तरह की गिरावट के पीछे का मुख्य कारण, निर्माण कार्य से उडऩे वाली धूल, वाहनों से निकल रहा धुंआ, बारूद पटाखे का धुंआ, सड़क पर जमी धुल जैसे स्थानीय कारकों के अलावा पंजाब और हरियाणा से पराली जलाने की घटना आदि हैं।

धुंआ ले रहा धुंध का रूप

इन कारणों के चलते धुंआ और 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाला कण हवा में घुलकर धुंध का रूप ले रहा है। यह स्थिति 31 अक्टूबर तक बनी रह सकती है। 1 नवंबर से हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक होते ही धुंध छटने लगेगी और लोगों को प्रदूषण से काफी हद तक राहत मिलेगी। मौजूदा समय में हवा की रफ्तार 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच है, इससे धुंए और धूलकण का धुंध नहीं छट रहा है।

छुट्टियों के चलते नहीं हुई साफ सफाई

पिछले हफ्ते से अब तक अधिकांश दिन, नगर निगम और हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में छुिट्टयां रही। 21 अक्टूबर को मतदान, अगले दिन अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी समेत दिवाली, गोवर्धन पूजा आदि पर ये विभाग बंद रहे। इससे शहर में साफ सफाई न के बराबर हुई। आलम यह रहा कि शहर की सड़कों पर धूल जमी रही। वह वाहनों की रफ्तार से उड़कर हवा में धुल रही है और प्रदूषण स्तर बढ़ रही है।

जगह-जगह चल रहा है निर्माण कार्य

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में सेक्टर-21 डी, रेवले रोड, नीलम-बाटा रोड, सेक्टर-16-17 रोड समेत विभिन्न जगह सीवरेज और नािलयों का कार्य चल रहा है। यह कार्य एक निजी कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से किया जा रहा है। ठेकेदार सीवरेज और नाली की खुदाई कर मिट्टी को सडक़ पर ढ़ेर कर रहा है। स्थानीय लोगों का आरोप है उसे न तो कपड़ों ढक़ा जा रहा है और न ही उस पर पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है।

प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने कहा, बंद करा दी चिमनियां

हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी जय भगवान ने कहा कि शहर स्थित उन 200 कंपनियों के बॉलयर को बंद करा दिया गया है, जो कोयले से संचालित होते हैं। उन्हें नोटिस दिया गया है। इस दौरान अगर कहीं उक्त बॉयलर चलते पाए जाएंगे तो संबंिधत कंपनियों पर कार्रवाई की जाएगी।

मास्क लगाकर निकलें घर से

पलमोलॉजिस्ट डॉ. भारत सिंह रावत ने बताया कि प्रदूषण से सांस की बीमारी बढ़ती है। ऐसे में सांस की नली में सूजन आ जाता है। जो स्वस्थ्य व्यक्ति को भी बीमार कर सकता है। इसलिए लोगों चािहए कि वह मास्क लगाकर चलें। खासकर दमा, टीबी आदि के मरीज संग बुजुर्ग,बच्चों के प्रति ज्यादा सावधानी बरती जाए। वह कोशिश करें कि घर पर ही रहें। अगर बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो