scriptकेंद्र सरकार के राहत पैकेज का नहीं असर, जेसीबी ने हजारों श्रमिकों को निकाला | No relief of central government relief package, JCB sacked thousands | Patrika News

केंद्र सरकार के राहत पैकेज का नहीं असर, जेसीबी ने हजारों श्रमिकों को निकाला

locationफरीदाबादPublished: Jun 16, 2020 10:43:29 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Hariyana News ) केंद्र सरकार (Central government ) ने उद्योगों को फिर से संचालित करने के लिए लाखों करोड़ इसके लिए स्वीकृत किए गए हैं, ताकि उद्योगों से रोजगार पाने वाले श्रमिक की आजीविका (JCB sacked thousands) चलती रहे। केंद्र सरकार की श्रमिकों के लिए दी गई सारी दुहाई को दरकिनार करते हुए फरीदाबाद स्थित जेसीबी मशीन बनाने वाली कंपनी ने एक झटके में हजारों श्रमिकों को सड़क पर ला खड़ा किया।

केंद्र सरकार के राहत पैकेज का नहीं असर, जेसीबी ने हजारों श्रमिकों को निकाला

केंद्र सरकार के राहत पैकेज का नहीं असर, जेसीबी ने हजारों श्रमिकों को निकाला

फरीदाबाद (हरियाणा) गणेश सिंह चौहान: (Hariyana News ) केंद्र सरकार (Central government ) उद्योगों को फिर से संचालित करने के लिए न सिर्फ सस्ते ऋणों की सुविधा दे रही है। लाखों करोड़ इसके लिए स्वीकृत किए गए हैं, ताकि उद्योगों से रोजगार पाने वाले श्रमिक की आजीविका (JCB sacked thousands) चलती रहे। ऐसे में भी यदि हजारों श्रमिकों को एक साथ सड़क पर लाकर छोड़ दिया जाए तो उनके परिवारों पर क्या गुजरेगी। केंद्र सरकार की श्रमिकों के लिए दी गई सारी दुहाई को दरकिनार करते हुए फरीदाबाद स्थित जेसीबी मशीन बनाने वाली कंपनी ने एक झटके में हजारों श्रमिकों को सड़क पर ला खड़ा किया।

हजारों के रोजगार पर गाज
सालों से इस कंपनी में कार्य करने वाले हजारों की सख्ंया में कर्मचारियों के सामने रोजी रोटी के लाले पड़ गये है और अब कर्मचारी सड़को पर आ गये। चुनावों के समय बडे बड़े वायदे करने वाले नेता इन फैक्ट्री श्रमिकों के संकट के समय गायब हो गए हैं। हरियाणा सरकार की ओर से जो सत्ताधरी नेता कर्मचारी के लिए जान की बाजी लगाने का दावा करते थे, वे कहीं दिखाई नहीं पड़ रहे हैं। वही लांक डाउन के दौरान भी श्रमिकों के लिए हर प्रकार का सहयोग करने वाले भी इस समय नजर नहीं आ रहे हैं।

सत्ताधारी नेताओं ने नहीं ली सुध
कंपनी से निकाले गये हजारों कर्मचारियों ने राजस्थान पत्रिका से बातचीत करते हुए बताया की वे अपनी नौकरी बचाने के लिए सत्ताधारी नेताओं के गेट पर जब भी गये तो उनके गेट मजदूरों के लिए बंद कर दिए गए। भाजपा के विधायक तो मजदूरोंं के फोन तक नहीं उठा रहे है और कंपनी ने उन्हे बाहर निकाल सड़को पर छोड दिया हैं। वही दुसरी ओर लॉक डाउन के दौरान तो ये कंपनियां सरकार से अनुमति मांग रहीं थीं कि हमारे पास ऑर्डर इतने ज्यादा हैं कि हमें फैक्ट्री चलाने की विशेष अनुमति प्रदान करें और अब कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

पलायन की तैयारी में जेसीबी
हरियाणा में विदेशी कंपनियां पलायन की तैयारी में बताई जा रही हैं। इसमें फरीदाबाद में सौ एकड में जेसीबी कंपनी शमिल बताई जा रही है। सरकार की ओर से जेसीबी कंपनी को फरीदाबाद में रोकने के लिए सरकार की ओर से कोई पहल नहीं की गई हैं। इससे श्रमिकों के रोजगार पर गाज गिरी है। बताया गया है इस कंपनी के जाने से हरियाणा सरकार को सालाना करोडों के राजस्व का घाटा होगा क्योंकि फरीदाबाद में यह कंपनी से हजारों परिवारों का गुजारा हो रहा था। जानकारी के अनुसार हरियाणा से जेसीबी इस प्लांट को जयपुर ले जाने का मन बना रही हैं।

सद्बुद्धि के लिए सुदंरकांड
एन आई टी फरीदाबाद के विधायक नीरज शर्मा ने फैक्ट्री प्रबंधकों को सद्ïबुद्धि और कर्मचारियों को रोजगार बचाने के लिए सुन्दर काण्ड का आयोजन करवाया है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद योगेश ढींगड़ा, गौरव ढींगड़ा तरुण तेवतिया, ठाकुर नेपाल सिंह, सुरेश पंडितजी, मनोज कोहली, इकबाल कुरैशी, साजिद कुरैशी, गगन दीप भाटिया, रवि दत्त शर्मा आदि मौजूद थे। कंपनी पलायन को लेकर एचआर प्रबंधक जावेद असरफ और प्रबंधक सुनील चौधरी से सम्र्पक किया गया तो उन्होंने फोन पर बात करने से इंकार कर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो