सही कौन- कांग्रेस सांसद या पंजाब सरकार के मंत्री, फैसला आप करें

अमृतसर को एकसप्रेस-वे से बाहर कर दिया गया हैः गुरजीत सिंह औजला

दिल्ली -कटरा एक्सप्रे-वे का हिस्सा है अमृतसरः विजय इन्दर सिंगला

By: Bhanu Pratap

Published: 05 May 2020, 05:33 PM IST

चंडीगढ़। अमृतसर से कांग्रेस के सांसद गुरजीत सिंह औजला का कहना है कि अमृतसर को कटरा-दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस हाईवे से बाहर कर दिया गया है। उन्होंने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र भी लिखा है। इस तरह उन्होंने सांसद की बात गलत ठहरा दिया है। लेकिन इसेस पहले ही पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने भरोसा दिया था कि अमृतसर, दिल्ली -कटरा ऐक्सप्रैस वे का हिस्सा है, जिसके अंतर्गत करतारपुर में एक हिस्सा ऐक्सप्रे- वे को करतारपुर -अमृतसर भाग से जोड़ेगा। उन्होंने कहा था कि इस सेक्शन को मौजूदा अलाईनमेंट से ही लेन एक्सेस कंट्रोल्ड ऐक्सप्रेस-वे के तौर पर विकसित किया जायेगा।

एक्सप्रेस वे

छोटा और सीधा संपर्क
कैबिनेट मंत्री ने अप्रैल में कहा था कि पंजाब सरकार और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.) द्वारा प्रस्तावित यह एलाइनमेंट अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, संगरूर, पटियाला के शहरों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ और केंद्र शासित प्रदेश, जम्मू कश्मीर के साथ जोडऩे के लिए सबसे छोटा और सीधा संपर्क प्रदान करता है। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकार, सडक़ यातायात और राजमार्ग मंत्रालय और एनएचएआई के प्रतिनिधियों के साथ हुई कई बैठकों के बाद इस एलाइनमेंट को अंतिम रूप दिया गया है।

पंजाब को आर्थिक लाभ होगा
श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि पंजाब में तालाबन्दी के बावजूद इस प्रोजेक्ट का काम विकास अधीन है। इस सम्बन्ध में जि़ला पटियाला और संगरूर में राजस्व रिकार्ड की तस्दीक हो चुकी है और नेशनल हाईवे एक्ट की धारा 3 ए के अंतर्गत जल्द ही नोटीफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। श्री सिंगला ने कहा कि बहुप्रतीक्षित इस प्रोजेक्ट के द्वारा पंजाब की औद्योगिक इकाइयों और खेती बाज़ारों को बाकी देश के साथ जुडऩे का मौका हासिल होगा जिससे राज्य को बड़ा आर्थिक बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि एनएचएआई ने मौजूदा वित्तीय साल 2020 -21 के दौरान निर्माण कामों को बाँटने का लक्ष्य रखा है और यह लक्ष्य 2023 -24 तक पूरा हो जायेगा। उन्होंने दोहराया कि अमृतसर माता -वैष्णो देवी और हरिमंदिर साहिब के पवित्र स्थानों को जोडऩे वाले दिल्ली -कटरा ऐस्सप्रेस-वे का अटूट अंग है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned