scriptपंजाब सरकार ने प्राइवेट स्कूलों से कहा- फीस बढ़ाएं न वेतन काटें | Punjab Government directs private schools no increase school fees | Patrika News

पंजाब सरकार ने प्राइवेट स्कूलों से कहा- फीस बढ़ाएं न वेतन काटें

locationफरीदकोटPublished: May 16, 2020 08:57:11 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

निदेशक ने राज्य के सभी प्राइवेट और ग़ैर सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रबंधकों को भेजा पत्र

Students

Students

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को 2020-21 की फीस में साल 2019 -20 के दौरान ली गई फ़ीसों के मुकाबले कोई वृद्धि न किये जाने की सलाह दी है। राज्य में सभी प्राइवेट और ग़ैर सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रबंधकों को लिखे पत्र में डायरेक्टर, पब्लिक इंस्ट्रकशनज़ (सैकेंडरी शिक्षा) सुखजीत पाल सिंह ने बताया कि यह फ़ैसला तालाबन्दी के मद्देनजऱ लिया गया है।
फीस में रियायत या माफ करें
इस पत्र में स्कूलों के प्रबंधकों और प्रिंसिपल से कहा गया है कि उनकी तरफ से बच्चों के माता-पिता को मासिक या त्रैमासिक फीस भरने की छूट दी जाये। स्कूलों प्रबंधकों को उन बच्चों के मामले को और भी ध्यान और हमदर्दी से विचारने के लिए कहा गया है जिनके माता-पिता की आजीविका तालाबंदी के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऐसे विद्यार्थियों को फीस में रियायत और फीस माफ करने के लिए भी कहा गया है। फीस न भरे जाने पर किसी भी बच्चे की शिक्षा (ऑनलाइन या रेगुलर) प्राप्ति को न रोके जाने के लिए भी कहा गया।
वेतन में कटौती न करें
यह भी हिदायत की गई है कि स्कूल प्रबंधन की तरफ से किसी भी अध्यापक को हटाने या मासिक वेतन में कटौती या टीचिंग या नॉन-टीचिंग स्टाफ के कुल खर्चों में कोई कटौती न की जाये। स्कूल ऑनलाइन या डिस्टैंस लर्निंग प्रदान करने का यत्न करेंगे जिससे कोविड – 19 के मद्देनजऱ मौजूदा या भावी तालाबन्दी के कारण शिक्षा पर बुरा प्रभाव न पड़े।
तालाबंदी के दौरान की कोई फीस न लें
यह भी कहा गया है कि स्कूलों की तरफ से गर्मियों की छुट्टियों को छोड़ कर तालाबंदी के दौरान कोई फीस न ली जाये। हालाँकि, जिन स्कूलों ने तालाबन्दी के दौरान ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की है या प्रदान कर रहे हैं, वह बिल्डिंग के खर्चे, परिवहन के खर्चे, खाने के खर्चे आदि के सिवाय सिर्फ ट्यूशन फीस ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो