65 साल के वृद्ध को न ही दुल्हन मिली और न ही रही जमीन

65 साल के वृद्ध को न ही दुल्हन मिली और न ही रही जमीन

Ashish Pandey | Publish: Jul, 13 2018 08:31:44 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

शादी का झांसा देकर महिला ने लिखवा ली जमीन।

 

फर्रुखाबाद. जिले में वृद्ध को शादी का झांसा देकर कायमगंज के रजिस्ट्रार ऑफिस में जमीन का बैनामा करा लिया गया। पत्नी भी नहीं मिली और 11 लाख की जमीन भी हाथ से चली गई। जब वृद्ध को जानकारी हुई तो उसने रिकार्ड दिखवाया जिसमें जमीन महिला के नाम चढ़ चुकी थी। बैनामा निरस्त कराने के लिए छह माह से वृद्ध चक्कर काट रहा है। एएसपी ने इस मामले में जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बीस वर्ष पहले पत्नी की मौत हो गई
कायमगंज कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी का एक वृद्ध अपर पुलिस अधीक्षक के सामने पेश हुआ और अपनी जब दास्तां सुनाई तो एएसपी भी दंग रह गए। वृद्ध ने बताया कि बीस वर्ष पहले पत्नी की मौत हो गई। उसके कोई संतान नहीं है। पढ़ाई के नाम पर वह केवल हस्ताक्षर करना जानता है। गांव के ही एक ग्रामीण से उसके अच्छे संपर्क हैं, जिसने बताया कि जीवन के इस पड़ाव पर एक साथी की जरूरत होगी, उसने भरोसा दिया कि कानपुर फूलबाग की एक महिला परिचित है, जिससे वह विवाह करा देगा।

वृद्ध को बेहोशी की दवा दे दी गई

ग्रामीण ने कानपुर जाकर वृद्ध की महिला से मुलाकात कराई। इसके बाद आठ जनवरी को रजिस्ट्रार कार्यालय कायमगंज में विवाह कराने की बात तय हुई। उस दौरान स्टांप पर हस्ताक्षर करा लिए गए। वृद्ध को बेहोशी की दवा दे दी गई। बाद में महिला व ग्रामीण चले गए। कुछ दिनों बाद लेखपाल के माध्यम से पता चला कि उसकी 11 लाख की जमीन महिला के नाम चढ़ गई है। रिकार्ड दिखवाया तो बात सही निकली तब से वह बैनामा निरस्त कराने के लिए प्रार्थना पत्र दे रहा है लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। बैनामा निरस्त कराने के लिए छह माह से वृद्ध चक्कर काट रहा है। एएसपी ने इस मामले में जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 

Ad Block is Banned