scriptप्राथमिक शिक्षा का गिरता स्तर देख डीएम ने दिए आदेश, शिक्षा अधिकारियों में मचा हड़कम्प | DM monika rani order to basic education officers for education | Patrika News

प्राथमिक शिक्षा का गिरता स्तर देख डीएम ने दिए आदेश, शिक्षा अधिकारियों में मचा हड़कम्प

locationफर्रुखाबादPublished: Sep 20, 2018 11:47:18 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।

DM monika rani order to basic education officers for education

प्राथमिक शिक्षा का गिरता स्तर देख डीएम ने दिए आदेश, शिक्षा अधिकारियों में मचा हड़कम्प

फर्रूखाबाद. जिले में सरकारी शिक्षा के गिरते स्तर को ध्यान में रखते हुए जो कमिया है उन पर अभी तक क्या कार्रवाई हुई, उसको लेकर जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया है। जिसमें एस0एम0सी0 का गठन कराने के निर्देश दिए गए। उक्त कार्य में क्षेत्रीय लेखपाल व ग्राम सचिव व नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के साथ -साथ दो दिन की कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि एस0एम0सी0 गठन प्रक्रिया वाले दिन तैनात अधिकारी व कर्मचारियों पर जिला स्तर से निगरानी रखी जाए एवं व्हाट्सएप ग्रुप पर फोटो भी अपलोड कराई जाए।

यूनीफार्म वितरण का पूर्ण भुगतान कराने एवं शत् प्रतिशत पुस्तक वितरण कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पुस्तक जलाने संबंधित प्रकरण में संबंधित कर्मचारियों पर गम्भीर कार्रवाई एवं वेतन रोकने की कार्रवाई अमल में लाई जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारी को मांग के अनुसार विद्यालयों में फर्नीचर आपूर्ति कराने के निर्देश दिए गए।

प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की संख्या कम

बताया गया कि मांग के अनुसार विद्यालयों में 1072 गैस कनेक्शन का भुगतान हो गया है। 411 विद्यालयों से और मांग की गई है। समस्त विद्यालयों में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए। ऐसे विद्यालय जहां विगत 05-06 वर्षो में विद्युतीकरण हेतु भुगतान किया गया है, वहां से प्रमाणित कराया जाए। बैठक में बताया गया कि कायमगंज, शमसाबाद एवं राजेपुर में विगत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष नामांकन कम हुआ है। प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। इस सबाल पर कोई भी शिक्षा अधिकारी जवाब नहीं दे सका था।

बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी दिए गए निर्देश

जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी को चेतावनी दें बेसिक शिक्षा अधिकारी। 30 सितम्बर, 2018 तक नामांकन पूर्ण न होने की दशा में संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर शासन को भी अवगत कराया जाए। जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को जर्जर विद्यालयों का निस्तारण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 2000 के पश्चात बने विद्यालय जो कि वर्तमान समय में जर्जर अवस्था में है और निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण नहीं कराया गया है की दशा में संबंधित पर जिम्मेदारी तय करते हुए आर0सी0 जारी कराने के निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए।

परिवहन भुगतान में कटौती करने के निर्देश

बैठक में शिकायत की गई कि एम0डी0एम विद्यालय तक पहुंचाने हेतु परिवहन ठेका किया जाता है। परन्तु विद्यालय तक कोटेदार एम0डी0एम0 नहीं पहुंचा रहे है। जिलाधिकारी ने परिवहन भुगतान में कटौती करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं समस्त जिला समन्वयक उपस्थित रहे। देखना यह होगा कि इस समीक्षा बैठक के बाद क्या सुधार होता है क्योंकि जिले में सभी सरकारी कार्य बहुत ही धीमी गति से होते है कहा जाए तो वर्षो लग जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो