scriptUS बेस्ड कंपनी ‘हेल्थप्लान सर्विसेज’ का अधिग्रहण करेगी WIPRO   | Wipro signs agreement to buy HealthPlan Services for $460 mn | Patrika News

US बेस्ड कंपनी ‘हेल्थप्लान सर्विसेज’ का अधिग्रहण करेगी WIPRO  

locationफर्रुखाबादPublished: Feb 12, 2016 01:21:00 am

Submitted by:

विप्रो ने कहा है कि उसने फ्लोरिडा की स्वास्थ्य सेवा प्रौद्योगिकी समाधान मुहैया कराने वाली कंपनी हेल्थप्लान सर्विस को 46 करोड़ डॉलर यानी करीब 3,144 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी विप्रो ने कहा है कि उसने फ्लोरिडा की स्वास्थ्य सेवा प्रौद्योगिकी समाधान मुहैया कराने वाली कंपनी हेल्थप्लान सर्विस को 46 करोड़ डॉलर यानी करीब 3,144 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह इन्फोक्रॉसिंग के बाद बेंगलूरु की इस कंपनी का दूसरा बड़ा अधिग्रहण है। कंपनी ने 2007 में करीब 60 करोड़ डॉलर के सौदे के तहत इन्फोक्रॉसिंग का अधिग्रहण किया था।
 
हेल्थप्लान सर्विसेज के अधिग्रहण से विप्रो के स्वास्थ्य सेवा कारोबार में मजबूती आने की उम्मीद की जा रही है। हेल्थप्लान सर्विसेज फिलहाल स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर विशेष ध्यान केंद्रित करने वाले रणनीतिक निवेशक वाटर स्ट्रीट हेल्थकेयर पार्टनर्स के स्वामित्व में है। कंपनी अमेरिका में स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म और बिजनेस प्रॉसेस ऐज अ सर्विस (बीपास) समाधान मुहैया कराती है। हेल्थप्लान सर्विसेज के कर्मचारियों की संख्या करीब 2,000 है जो अपने ग्राहकों को अमेरिका में 40 से अधिक सार्वजनिक और 150 से अधिक निजी एक्सचेंजों से जोड़ती है।

विप्रो के अनुसार, इस अधिग्रहण से उसके प्लेटफॉर्म पर क्लाउड आधारित बीपास सेवाओं की पेशकश में मजबूती आएगी। फिलहाल अमेरिका में कंपनी प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों सहित 100 से अधिक ग्राहकों को अपनी सेवाएं मुहैया करा रही है। विप्रो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं प्रमुख (हेल्थकेयर लाइफ साइंसेज ऐंड सर्विसेज) जेफ्री हीनान जलील ने कहा, ‘हेल्थप्लान सर्विसेज के साथ विप्रो अमेरिका के स्वास्थ्य बीमा उद्योग में उपभोक्ता केंद्रित कारोबारी मॉडल को अपनाएगी।’ 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो