सुप्रीम कोर्ट के निर्देश की उड़ी धज्जियां, प्रशासन की सह पर हो रहा अवैध खनन, नहीं होती कार्रवाई

फर्रुखाबाद में अवैध खनन का यह कारोबार काफी लंबे समय से चल रहा है

By: Karishma Lalwani

Published: 06 Jan 2020, 03:37 PM IST

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

फर्रुखाबाद. जिले में मोहम्दाबाद थाना क्षेत्र के तकिपुर, निमकरौली समेत अन्य कई इलाकों में खनन माफिया अवैध खनन कर रहे हैं। इन माफियाओं के अवैध खनन का खेल जारी रहने से पुलिस और प्रशासन की भूमिका भी सवालों के घेरे में है।

फर्रुखाबाद में अवैध खनन का यह कारोबार काफी लंबे समय से चल रहा है। सत्ता व अधिकारी बदलने के बाद भी अवैध खनन पर रोक नहीं लग सकी और न ही अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। मोहल्ला निमकरौली, तकीपुर में खुलेआम अवैध खनन का कारोबार व्यापक पैमाने पर चल रहा है। यह क्षेत्र थाना मोहम्दाबाद के अंतर्गत आता है। यहां पर सबसे बड़े पैमाने पर मिट्टी व रेत का खनन किया जाता है। केवल मजदूर ही नहीं बल्कि खनन के लिए जेसीबी मशीन का उपयोग किया जाता है।

खनन माफिया सचिन ठाकुर मोहम्दाबाद कोतवाली प्रभारी राकेश कुमार के करीबी रिश्तेदार माने जाते हैं। राजनैतिक संरक्षण प्राप्त इन खनन माफियाओं पर प्रशासनिक अमले द्वारा कार्रवाई न होने से इनके हौसले बुलंद हैं। इन क्षेत्रों के अलावा भी कई जगह पिछले कई वर्षों से खनन माफिया जमीनों को खोद-खोद कर खोखला करने में लगे हैं। वहीं जब मामले पर जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने इस कारोबार की जानकारी न होने की बात कहते हुए अधिकारियों से खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned