scriptIMD Update: what is 'Cold Day'? latest western disturbance impact | आईएमडी अपडेट: क्या होता है 'कोल्ड डे', ताजा पश्चिमी विक्षोभ 30 दिसंबर को होगा सक्रिय | Patrika News

आईएमडी अपडेट: क्या होता है 'कोल्ड डे', ताजा पश्चिमी विक्षोभ 30 दिसंबर को होगा सक्रिय

locationफर्रुखाबादPublished: Dec 29, 2023 06:36:42 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

आईएमडी मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज और कल आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। ताजा पश्चिमी विक्षोभ आगामी 30 दिसंबर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय हो रहा है। जिसका असर मैदानी भागों में भी दिखाई पड़ेगा

आईएमडी अपडेट: क्या होता है 'कोल्ड डे', ताजा पश्चिमी विक्षोभ 30 दिसंबर को होगा सक्रिय

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कोल्ड डे के विषय में जानकारी दी है। जिसके अनुसार मौसम विभाग शीत लहर को परिभाषित करता है। जब न्यूनतम तापमान सामान्य से चार या चार डिग्री से नीचे पहुंच जाता है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ जाए। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 4.5 डिग्री से अधिक का अंतर होता है। ‌तो ऐसे दिनों को कोल्ड डे कहा जाता है। कृषि मौसम वैज्ञानिक के अनुसार कानपुर मंडल के जिलों में सुबह शाम घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। आसमान में बादल भी छाए रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार आज शाम को घना कोहरा छाया रहेगा। उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं मौसम को प्रभावित कर रही है। आगामी 30 दिसंबर को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें

उन्नाव: सीओ पर आरोप लगा आत्मदाह का प्रयास, युवक की लखनऊ में मौत, हुई कार्रवाई

मौसम विभाग के अनुसार आज रात का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। शाम को घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।‌ उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं मौसम को प्रभावित करेंगी। 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। कोहरे के कारण ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। मौसम वैज्ञानिक ने लोगों को घर में रहने की ही हिदायत दिए दी है।
30 दिसंबर का मौसम

शनिवार के दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे। दिन का अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की कमी आ रही। जब 20 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है। पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं मौसम को प्रभावित करेंगी। 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है‌। रात का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहने का अनुमान है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं मौसम को प्रभावित करेंगी। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो