scriptIndian Railway : रेल यात्रियों को नहीं मिल रही सीट, तो टिकट वापसी की बढ़ने लगी लाइन | Indian railway kalindi express ticket cancel by rail passengers | Patrika News

Indian Railway : रेल यात्रियों को नहीं मिल रही सीट, तो टिकट वापसी की बढ़ने लगी लाइन

locationफर्रुखाबादPublished: Nov 16, 2018 04:07:35 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

रेल यात्रियों को ट्रेन में जगह न होने पर मजबूर यात्रियों को अपनी-अपनी टिकटें वापस करनी पड़ रही हैं।

Indian railway kalindi express ticket cancel by rail passengers

Indian Railway : रेल यात्रियों को नहीं मिल रही सीट, तो टिकट वापसी की बढ़ने लगी लाइन

फर्रूखाबाद. उत्तर प्रदेश में चार संसदीय क्षेत्रों के लाखों रेल यात्रियों को अच्छे दिन आएेंगे के वायदों के बाद भी प्रतिदिन वाली इकलौती कालिन्दी एक्सप्रेस में एक भी सामान्य कोच न बढ़ाये जाने के साथ ही आए दिन कोचों को काटे जाने वाले के मामले को लेकर फर्रूखाबाद-मैनपुरी जंक्शन स्टेशनों से दिल्ली के लिये सफर करने वाले औसतन 28 हजार रूपये की कीमत वाले प्रतिदिन ढाई सौ रेल यात्रियों को ट्रेन में जगह न होने पर मजबूर यात्रियों को अपनी-अपनी टिकटें वापस करनी पड़ रही हैं।

जानिए क्या है पूरा मामला

रेल यात्रियों के अनुसार उत्तर मध्य रेलवे की कालिन्दी एक्सप्रेस 14723/14724 एन0डब्ल्यू0आर0 के लिंक रेग से भिवानी-दिल्ली-मैनपुरी बायां फर्रूखाबाद होकर कानपुर सेन्ट्रल प्रतिदिन चलती है। उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद-मैनुपरी-कन्नौज तथा बिल्हौर संसदीय क्षेत्रों की दिल्ली से आने-जाने वाली इकलौती प्रतिदिन वाली इस कालिन्दी एक्सप्रेस ट्रेन में लाखों रेलयात्रियों के पिछले चार वर्षों से अच्छे दिन आएंगे की आस के बाद भी एक भी सामान्य कोच की बढ़ोत्तरी न होने पर निराश रेलयात्रियों को आए दिन परेशानी उठानी पड़ रही है।

रेल में कोचों की कटौती से अकेले फर्रूखाबाद व मैनपुरी जंक्शन स्टेशनों पर ट्रेन में पैर रखने के लिये जगह न मिलने पर औसतन 28 हजार कीमत वाली प्रतिदिन ढाई सौ टिकटों को 30 से 40 रूपये प्रति टिकट की कटौती कटवाकर टिकट वापस करने पड़ते है और सड़क परिवहन बसों से अपने परिवारों के साथ यात्रा करने के लिये मजबूर होना पड़ता है।

ट्रेन में जगह न होने पर टिकट वापस

यात्रियों ने बताया कि रेल प्रशासन एन0डब्ल्यू0आर0 के 16 कोचों वाले लिंक रेग से चलने वाली कालिन्दी एक्सप्रेस रेग का मेंटीनेंस भिवानी में जहां 17 कोच की पिट लाइन है में कराती है। ऐसे में एक कोच को बढ़ाया जा सकता है लेकिन आज तक एक भी कोच रेल यात्रियों की बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुये अच्छे दिन आएंगे के वायदों के बाद भी नहीं बढ़ाया गया और यदाकदा सामान्य एक-दो कोच इस कालिन्दी एक्सप्रेस के रेग से काट लिये जाते है। जिससे सामान्य रेलयात्री फर्रूखाबाद से दिल्ली, मैनपुरी से दिल्ली जाने की टिकट लेने के बाद ट्रेन में जगह न होने पर टिकट वापस करता है। ऐसे में कालिन्दी एक्सप्रेस में एक कोच और बढ़ाया जाना चाहिए। जिससे सरकारी राजस्व को घाटा लग रहा है उसकी पूर्ति हो सके साथ मे यात्रियों को घर वापस न जाना पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो