माता वैष्णों देवी मंदिर भोलेपुर से निकाली देवी के स्वरूपों के साथ अन्य झांकिया, देखें वीडियो

Akansha Singh

Updated: 12 Oct 2019, 01:03:26 PM (IST)

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

फर्रुखाबाद. जिले में 21 वर्षों से लगातार अपने खर्चे पर देवी की शोभायात्रा निकाल रहे हैं। डॉक्टर राकेश तिवारी ने इतिहास कायम कर दिया है। शाम के समय वैष्णो देवी मंदिर भोलेपुर से देवी के स्वरूपो के साथ अन्य झांकिया निकाली गई है। जिसमें सर्वप्रथम भगवान गणेश, दुर्गा देवी, सरस्वती देवी, काली देवी, चामुंडा देवी के पीछे भगवान राम का परिवार, भगवान शंकर पार्वती के स्वरूप में झांकियां निकल रही थी। इस शोभायात्रा में सबसे अधिक आकषर्ण का केंद्र क्रेन पर भगवान राधा कृष्ण की झांकी। शोभायात्रा की शुरुआत में भक्तों ने डीजे की धुन पर जमकर डांस किया यात्रा भोलेपुर से फतेहगढ़, कोतवाली, कचहरी, सिविल लाइन, पुलिस लाइन, जिला जेल चौराहा, नवदिया, भूसामण्डी, नेकपुर, आवास विकास, बढ़पुर, लालगेट, घूमना बाजार, चौक, पक्कपुल, तिकोना ,टाउनहाल,होते हुए गुड़गांव देवी मंदिर पर समापन होगा।


इस शोभायात्रा में विशेष पांच बातें
वैष्णो देवी माँ की 20 वीं शोभायात्रा में आयोजक किसी भक्त को नही बुलाते हैं।
2-यात्रा में बच्चे से लेकर बुजुर्ग माँ की भक्ति में लीन दिखाई देते है।
3-यात्रा में 80 प्रतिशत भक्तगण नग्गे पैर 8 किलोमीटर की दूरी पैदल ही तय करते है।उसके देर रात में बसों द्वारा सभी भक्तगण अपने अपने घरों को जाते है।
4-शोभायात्रा के ऊपर पूरे रास्ते भक्तगण पुष्पो की वर्षा करते दिखाई देते है।
5-हजारो महिलाओ की भीड़ की सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स बहुत ही कम दिखाई देता है लेकिन आज तक कोई घटना नही होती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned