दहेज़ के कारण विवाहिता को मार डाला

Ashish Pandey

Publish: Dec, 07 2017 09:59:23 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
दहेज़ के कारण विवाहिता को मार डाला

रिंकी के परिजनों ने ससुरालियों पर लगाया हत्या का अरोप।

 

फर्रुखाबाद. दहेज लोभियों ने नवविवाहिता को मौत के घाट उतार दिया। दहेज के कारण युवती रिंकी (२२) व जायदाद के कारण अधेड़ राजनारायन को मारकर फांसी पर लटकाया गया। रिंकी थाना मऊदरवाजा के ग्राम माधौपुर निवासी कुलदीप यादव की पत्नी तथा जनपद कन्नौज कोतवाली छिबरामऊ के ग्राम कसियापुर निवासी शिवराज यादव की पुत्री थी। रिंकी का 13 जुलाई 2013 को कुलदीप से विवाह हुआ था। शिवराज यादव ने पुत्री के पति, ससुर, रामआसरे के साथ सास रोशनी देवी, ननद पूजा, जेठ राहुल, देवर राजीव के विरुद्ध दहेज़ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई।

शिवराम ने आरोप लगाया कि दहेज में कार व नकदी की मांग को लेकर बेटी को प्रताडि़त किया जाता था। पति कुलदीप ने रिंकी को मारने का षणयंत्र रचा। आरोपियों ने रिंकी को मारकर फांसी पर लटका दिया। गांव वालों की सूचना पर रिंकी की ससुराल पहुंचा तो उसका शव आंगन में रखा था। बताया जाता है कि रिंकी ने बीती रात दो मंजिलें बंद कमरे के कुंडे में साड़ी से फांसी लगाई। सुबह जब जिठानी ने दरवाजा खुलवाने का प्रयास किया तब परिजनों को घटना का पता चला। कुलदीप जोधपुर सेना में तैनात है जबकि राहुल लखनऊ आरपीएफ में सब इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत है, रिंकी के 2 वर्ष का पुत्र है।

जमीन और मकान के लालच में भाई ने भाई को मार डाला

राजनरायन तेली (45) थाना अमृतपुर बडागांव परतापुर निवासी जसवंत सिंह का पुत्र था। राजनरायन का शव सुबह गांव के रतिराम खेत में जामुन के पेड़ से रस्सी से लटके देखा गया। राजनरायन के मुंह में मिट्टी भरी थी, उसकी टार्च, अंगौछा व चप्पलें थोड़ी दूर पड़ी थी। पास में ही गेहूं की फसल टूटी थी। जिससे अनुमान लगाया गया कि राजनरायन की गला दबाकर हत्या की गई। जान बचाने के लिए काफी प्रयास किया। इसी दौरान गेहूं की फसल नष्ट हो गई तथा उसके मुंह में मिट्टी भर गई।

राजनरायण का छोटे भाई रामेश्वर से जमीन व मकान का अदालत में मुकदमा चल रहा है। रामेश्वर की पत्नी वीरा वती ने बीते दिनों अदालत के आदेश पर राजनरायन के विरुद्ध दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। सूचना मिलते ही एसओ नरेंद्र कुमार गौतम ने मामले की जांच पड़ताल कर शव का पंचनामा भरवाया। मृतक की पत्नी ममता ने आरोप लगाया कि मेरे पति तड़के टार्च लेकर शौच गए थे, देवर रामेश्वर ने अंधेरे का लाभ उठा कर पति को गला दबाकर मार डाला और शव को फांसी पर लटका दिया। ममता ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर दी। पुलिस ने रामेश्वर को घर से ही पकड़ कर थाने की हवालात में बंद कर दिया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned