यूपी के इस जिलें के मन्दिर में देवी को खुश करने के लिए हरसाल होती है नगाड़े की अवाज और नौटंकी

यूपी के इस जिलें के मन्दिर में देवी को खुश करने के लिए हरसाल होती है नगाड़े की अवाज और नौटंकी

Neeraj Patel | Publish: May, 03 2019 11:18:25 AM (IST) | Updated: May, 03 2019 11:18:26 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

हम आपको एक ऐसे मंदिर में लेकर चलते है जहां देवी को खुश करने के लिए नगाड़े की अवाज और नौटंकी करवाई जाती है।

फर्रुखाबाद. हम आपको एक ऐसे मंदिर में लेकर चलते है जहां देवी को खुश करने के लिए नगाड़े की अवाज और नौटंकी करवाई जाती है। ऐसा न करने पर गांव में कोई न कोई अप्रिय घटना हो जाती है। जिससे गांव वालो को नुकसान उठाना पड़ता है। जी हां हम बात कर रहे है फर्रुखाबाद जिले के थाना राजेपुर क्षेत्र के गांव जिठौली की। जहां वर्षों से एक परम्परा चली आ रही है। खेतों की फसल घर पर लाते ही सभी गांव वाले मिलकर गमा देवी मंदिर पर चंदा करके दो दिवसीय मेला व नौटंकी का आयोजन कराते हैं। यदि ऐसा नहीं कराया जा है तो गांव में कोई न कोई बड़ी घटना हो जाती है।

गाव वालों ने बताया यह कारण

गांव के लोगों ने बताया कि एक बार नौटंकी से पहले जागरण करा दिया तो इतनी भयानक आधी आई कि पूरा पांडाल उड़ गया था। खेतो में खड़ी फसलों में आग लग गई थी। जिस कारण गांव की खुशहाली के लिए सभी लोग देवी को प्रसन्न रखने के लिए इस मेले का आयोजन कराते चले आ रहे हैं। इस ग्रामीण मेले का आनंद लेने के लिए कई जिलों से लोग आते है। यह गांव फर्रुखाबाद से लगभग 15 किलोमीटर दूर पर बसा हुआ है। यहां पर पहुंचने के लिए अपने निजी वाहन या टैक्सी से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned