यातायात नियमों का पालन न होना सड़क हादसों का बना मुख्य कारण

- चेकिंग और जुर्माना वसूली के बाद भी हो रहा उल्लंघन

By: Neeraj Patel

Updated: 07 Jan 2021, 04:15 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
फर्रुखाबाद. जिले में आए दिन हो रहे सड़क हादसों के पीछे बड़ी वजह यातायात नियमों का पालन न होना भी है। खटारा वाहनों में मानक से अधिक लोग यात्रा करते हैं। बिना हेलमेट बाइक चलाना व कार जीप में सीट बेल्ट न लगाना आम बात हो गई है। चेकिंग और जुर्माना वसूली के बाद भी सड़क पर अधिकांश लोग नियमों का उल्लंघन करते दिखाई देते हैं। जिन्हें लगता है कि मैं चेकिंग और दुर्घटना का खौफ नहीं है।

यातायात नियमों की अनदेखी करने में युवा वर्ग ही नहीं समझदार भी पीछे नहीं हैं। नियमों का पालन करने में जिम्मेदारी पुलिस व एआरटीओ पर है। इन विभागों के लोग ही नियमों का उल्लंघन करते दिखाई देते हैं। पिछले दिनों हुई कई दुर्घटनाओं में यह बात सामने आई कि नियमों का पालन न करना ही दुर्घटना और जान जाने की बड़ी वजह बना। सड़क के किनारे वाहनों को खड़ा कर देना और तो आम बात हो गई है। इन वाहनों से तेज रफ्तार वहां आए दिन तक टकराते हैं, फिर भी लोग इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जुगाड़ से बनाए गए वाहनों का न तो रजिस्ट्रेशन होता है और न ही बीमा फिर भी यह वाहन सड़क पर फर्राटा भरते हैं।

ये भी पढ़ें - लेखपाल ने रुपए लेकर कराया अतिक्रमण, सांसद ने लिया एक्शन तो लामबंद हो गए तहसीलदार

फर्रुखाबाद के लाल गेट पर यातायात पुलिस के जवान अक्सर बिना हेलमेट लगाए बाइक सवारों को रोककर समझाते तो विवाद करने लगते वहीं एआरटीओ एसबी पांडे ने बताया वर्ष में कई बार सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाता है। अब तक बड़ी संख्या में कार्यवाही की गई है। चेकिंग के दौरान लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की सलाह भी दी जाती है।

fact checking
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned