43 डिग्री तक चढ़ा पारा, स्कूली बच्चों ने गर्मी से बचने के लिए किया यह.....

भीषण गर्मी के कारण आम जनमानस से लेकर जानवर तक बेहाल दिखाई दे रहे हैं।

By: Mahendra Pratap

Published: 23 May 2018, 02:32 PM IST

फर्रुखाबाद. जिले में गर्मी से आम जनमानस से लेकर जानवर तक बेहाल दिखाई दे रहे है। जिन गांवों में तालाब होने के साथ पानी भरा हुआ है। उसमें गांव के बच्चे गर्मी से निजात पाने के लिए होने वाली बीमारियों से अनजान उस तालाब में भरे गन्दे पानी में स्नान करते नजर आ रहे है।

दर्जनों बच्चे उस गन्दे पानी में स्नान कर रहे

वर्तमान में गर्मी इतनी भीषण है कि आदमी का धूप से शरीर जल सकता है। यह घटना कमालगंज विकास खण्ड के गांव रतनपुर के तालाब की है। जहां पर गांव के ही दर्जनों बच्चे उस गन्दे पानी में स्नान कर रहे हैं। वहीं विकास खण्ड राजेपुर क्षेत्र के गांव उजरामऊ में स्कूल की छुट्टी होने के बाद सरकारी प्राथमिक विधालय के बरामदे में पानी डालकर उस पर खिसकने का मजा ले रहे उसी स्कूल के बच्चे। आखिर गर्मी की उमस से निजात पाने के अपने अपने तरीके आजमा रहे लोग। दूसरी तरफ शाम के समय गंगा घाट पर लोग परिवार के साथ घाट पर पहुंच जाते हैं। गंगा के ठंडे पानी मे लोग स्वीमिंगपूल जैसा मजा लेते दिखाई देते है।

घाट का निर्माण

इसके साथ नमामि गंगे द्वारा घाट का निर्माण करा रहे हैं। पानी का लेवल बराबर रखने ले लिए मोटर से पानी गंगा की मुख्य धारा में पानी छोड़ा जा रहा है। वह पानी बहुत अधिक ठंडा होने से लोग उसके नीचे खड़े होकर ठंडक का एहसास करते हैं। लोग घण्टों गंगा के जल में लेते रहते है। जबकि अभी तक जून का महीना शुरू भी नहीं हुआ लेकिन सूर्य भगवान अपना तेज बढ़ाते जा रहे हैं। फसलों की बात छोड़ो आदमी तक सूख सकता है इस गर्मी से।

तालाब छोड़कर नल से स्नान करें

डॉक्टर मनोज अवस्थी ने बताया कि गांव के तालाबो में गन्दा पानी भरा होता है। उसमें नहाने से तमाम प्रकार की बीमारियां पैदा हो सकती है। वह गन्दा पानी नहाने पर बच्चों के मुंह मे पानी जाता है जिससे पेट की बीमारियां पैदा हो जाती है। उसके बाद चर्म रोग भी हो सकता है।गांव के लोगों को तालाब छोड़कर नल से स्नान करना चाहिए। साथ ही साथ अधिक धूप में काम भी नहीं करना चाहिए। धूप के बचाब से अनेकों बीमारियों से बचा जा सकता है।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned